उत्तराखंड टिहरी गढ़वालtehri garhwal odada gram pradhan babli rawat good work

प्रेरणा: ग्राम प्रधान बबली रावत ने अपने गांव को बना दिया डिजिटल ग्राम, ऐसे बदली गांव की तस्वीर

अब चाहे गांव वालों के जरूरी प्रमाण पत्र बनवाने हों या फिर किसी योजना के लिए आवेदन करना हो, सब काम डिजिटल सेंटर में एक क्लिक पर हो रहे हैं।

gram pradhan Babli Rawat: tehri garhwal odada gram pradhan babli rawat good work
Image: tehri garhwal odada gram pradhan babli rawat good work (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: ग्राम पंचायत और ग्राम प्रधान...यानी गांव की सरकार...गांव की ये सरकार चाहे तो क्या कुछ नहीं कर सकती, बस मन में करने की इच्छा होनी चाहिए।

Gram pradhan babli rawat good work

गांव की तरक्की से ही देश की तरक्की जुड़ी है। टिहरी के ओडाडा गांव की प्रधान बबली रावत भी इस बात को समझती थीं। वो जानती थीं कि अगर अपने गांव को आगे बढ़ाना है तो तकनीक के इस्तेमाल से लोगों की जिंदगी आसान बनानी होगी। इसके लिए बबली ने अपनी ग्राम पंचायत में डिजिटल सुविधा प्रदान करने वाले बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण सेंटर की शुरुआत की है। अब चाहे गांव वालों के जरूरी प्रमाण पत्र बनवाने हों या फिर किसी योजना के लिए आवेदन करना हो, सब काम डिजिटल सेंटर में एक क्लिक पर हो रहे हैं। गांव में एटीएम भी लगा है। ग्राम प्रधान बबली रावत के प्रयासों से लोगों की जिंदगी आसान हुई है, उन्हें अपने छोटे-छोटे कामों के लिए शहरों की राह नहीं देखनी पड़ती। अच्छी बात ये है कि गांव वालों के लिए डिजिटल केंद्र में हर सुविधा निशुल्क रखी गई है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

लोगों की जिंदगी आसान करने और गांव को डिजिटल गांव बनाने के लिए बबली रावत ने अपनी ओर से 10 कंप्यूटर और एक प्रिंटर खरीदा है। इन्हें संचालित करने की जिम्मेदारी गांव के ही प्रशिक्षित युवाओं को दी गई है। टिहरी के नरेंद्रनगर ब्लॉक में स्थित ओडाडा गांव शहर से 25 किमी की दूरी पर स्थित है। बबली रावत ने गांव की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए हैं। उन्होंने सरकारी अनुदान से गांव में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं, इन्हें मोबाइल से जोड़ा गया है। इस तरह बबली रावत गांव की निगरानी खुद करती हैं। स्कूलों में भी हर सुविधाएं दी जा रही हैं। बबली कहती हैं कि नई पीढ़ी का भविष्य बनाने और समग्र विकास के लिए गांवों का विकास जरूरी है। इस तरह ग्राम प्रधान बबली रावत की कोशिशों से न सिर्फ ग्रामीणों की राह आसान हुई है, बल्कि गांव के बच्चे भी गांव में ही कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान ले रहे हैं। राज्य समीक्षा टीम ग्राम प्रधान बबली रावत को सलाम करती है। अगर आपके आसपास भी कोई समाज की बेहतरी के लिए काम कर रहा हो तो उनकी कहानियां हम तक जरूर पहुंचाएं।