उत्तराखंड उधमसिंह नगरBulldozer action in Uttarakhand Tanda range demolished illegal house

उत्तराखंड में घने जंगल के बीच चला बुलडोजर, कई अवैध मकान और मदरसा ध्वस्त

Bulldozer action in Uttarakhand बाहरी राज्यों से आए लोगों ने यहां न केवल घर बनाए हुए थे, बल्कि मदरसा भी बना लिया था। वन विभाग के बुलडोजर ने सभी कब्जों को ध्वस्त कर दिया है।

Uttarakhand Jungle Bulldozer: Bulldozer action in Uttarakhand Tanda range demolished illegal house
Image: Bulldozer action in Uttarakhand Tanda range demolished illegal house (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: धामी सरकार के निर्देश पर फॉरेस्ट लैंड से अतिक्रमण हटाने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।

Bulldozer action in Udham Singh Nagar Tanda range

इसी कड़ी में बुधवार को वन विभाग का बुलडोजर टांडा रेंज में गरजा। यहां बाहर से आए गुज्जर अवैध रूप से बसे हुए थे। इन्होंने यहां न केवल अपने घर बनाए हुए थे, बल्कि मदरसा भी बना लिया था। वन विभाग के बुलडोजर ने सभी कब्जों को ध्वस्त कर दिया है। यहां एक एकड़ वन भूमि पर बने धार्मिक अतिक्रमण को हटाया गया। कुछ समय पहले टांडा रेंज में अतिक्रमण की खबरें सुर्खियों में रही थीं। मुख्यमंत्री कार्यालय और गृह विभाग ने मामले को गंभीरता से लिया। यहां बाहरी राज्यों से बसे लोगों ने न सिर्फ भवन बल्कि मदरसा तक बनाया हुआ था। पूर्व में भी यहां से अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस दिए गए थे, लेकिन अतिक्रमणकारियों ने जंगल की जमीन नहीं छोड़ी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

बुधवार को वन विभाग को इस संबंध में सख्त कार्रवाई को बाध्य होना पड़ा। अभियान के नोडल अधिकारी डॉ.पराग मधुकर धकाते ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश पर राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे फॉरेस्ट लैंड से अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके ही अतिक्रमण हटाया जाएगा। बुधवार को जिला प्रशासन ऊधमसिंहनगर और तराई सेंट्रल फॉरेस्ट डिवीजन के अधिकारियों की संयुक्त कार्रवाई में अतिक्रमण ध्वस्त किया गया। नोडल अधिकारी डॉ. पराग मधुकर धकाते ने कहा कि जंगल में किसी भी प्रकार का धार्मिक स्थल बनाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। अगर कोई बनाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कारवाई (Bulldozer action in Uttarakhand) की जाएगी। साथ ही ऐसे मामलों में विभागीय अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी।