उत्तराखंड रुद्रप्रयागBadrinath Gaurikund All Weather Road Tunnel Work on Process

ऑल वेदर रोड से आई अच्छी खबर, बदरीनाथ-गौरीकुंड को जोड़ने वाली सुरंग हुई आर-पार

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में ऋषिकेश-बदरीनाथ और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली 910 मीटर लंबी सुरंग आरपार हो गई है।

Badrinath Gaurikund Tunnel: Badrinath Gaurikund All Weather Road Tunnel Work on Process
Image: Badrinath Gaurikund All Weather Road Tunnel Work on Process (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में ऑल वेदर रोड का काम लगातार जारी है। इस बीच रुद्रप्रयाग जिले से एक अच्छी खबर सामने आई है।

Badrinath Gaurikund All Weather Road Tunnel

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में ऋषिकेश-बदरीनाथ और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली 910 मीटर लंबी सुरंग आरपार हो गई है। कार्यदायी संस्था और सभी कर्मचारियों ने मिलकर तय समय से लगभग दो महीने पहले ही सुरंग को आरपार किया है। सुरंग के निर्माण में करीब 150 मजदूर लगे थए और दो शिफ्टों में काम कर रहे थे। अब, सुरंग में दूसरे फेज़ के काम शुरू होंगे। खास बात ये है कि सुरंग निर्माण में विस्फोटकों का बहुत कम उपयोग किया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

आपको बता दें कि साल 2022 दिसंबर महीने में यहां भूमि पूजन के साथ सुरंग निर्माण की कार्रवाई शुरू की गई थी। इस वर्ष मार्च मेंभारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बेलणी और जगतोली से सुरंग के लिए खुदाई शुरू की। कंपनी को दिसंबर तक इस सुरंग को आरपार करने का लक्ष्य मिला था। कंपनी ने सात माह में ही 150 मजदूरों के साथ ही मशीनों की मदद से सुरंग को आरपार कर दिया। सोमवार को कंपनी के आला अधिकारियों की मौजूदगी में शाम 6 बजे सुरंग को बेलणी से जगतोली तक 910 मीटर आरपार किया गया। मजदूरों ने फूल-मालाओं व आतिशबाजी के साथ खुशी मनाई। ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत सुरंग के साथ ही अलकनंदा नदी पर 200 मीटर लंबा मोटर पुल भी प्रस्तावित है। एनएच के अधिकारियों के अनुसार परियोजना का कार्य जून 2025 तक पूरा कर दिया जाएगा।