उत्तराखंड बागेश्वरUttarakhand Weather Update 01 November

उत्तराखंड के 3 जिलों में होगी झमाझम बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी से चलेगी शीतलहर, ध्यान रखें

Uttarakhand Weather Update चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में रहने वाले लोगों को खराब मौसम के चलते परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Uttarakhand Weather Update 01 November: Uttarakhand Weather Update 01 November
Image: Uttarakhand Weather Update 01 November (Source: Social Media)

बागेश्वर: उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर बदलाव की ओर है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण हिमालयी क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल सकता है।

Uttarakhand Weather Update 01 November

बारिश-बर्फबारी के चलते उत्तराखंड में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज भी 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में रहने वाले लोगों को खराब मौसम के चलते परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यहां आज बारिश हो सकती है। बारिश के आंकड़ों की बात करें तो इस साल प्रदेश में ओवरऑल वर्षा सामान्य (31 मिमी) के सापेक्ष 20 मिमी हुई, जो कि 35 प्रतिशत कम है। अल्मोड़ा (29 प्रतिशत अधिक) को छोड़कर सभी जिलों में वर्षा कम रही। मानसून की विदाई से पहले ही बादलों की बेरुखी शुरू हो गई थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

ऊधमसिंहनगर और चंपावत में तो न के बराबर बारिश हुई। देहरादून में भी बीते तीन साल में सबसे कम वर्षा दर्ज की गई। महीनों के आंकड़ों को देखें तो जून में 14 प्रतिशत कम वर्षा हुई, जबकि जुलाई में 32 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई। इसी तरह अगस्त में 06 प्रतिशत कम वर्षा हुई। सितंबर में 17 प्रतिशत कम वर्षा हुई, और अक्टूबर में 35 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई। हालांकि, इस बार अक्टूबर में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अभी तक बर्फबारी के तीन-चार दौर हो चुके हैं और तापमान भी सामान्य के आसपास बना हुआ है। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में भी बारिश-बर्फबारी हुई, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। बारिश का दौर शुरू होते ही पहाड़ों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज भी मौसम कई जिलों में करवट बदलेगा। बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी। मौसम की तमाम जानकारी के लिए Uttarakhand Weather Update पढ़ते रहें।