उत्तराखंड देहरादूनDehradun Neo Metro Project Latest Update

आखिर कहां गई देहरादून आने वाली नियो मेट्रो? जानिए अब कहां फंसा हुआ है पेंच

दून में सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए मेट्रो लाने की पहल की गई थी, लेकिन योजना परवान नहीं चढ़ सकी।

Dehradun Neo Metro Project : Dehradun Neo Metro Project Latest Update
Image: Dehradun Neo Metro Project Latest Update (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में पर्यटन बढ़ा है और सड़कों पर दबाव भी। शहर की सड़कें किस कदर जाम से जूझ रही हैं, देहरादून वाले इस दर्द से अच्छी तरह वाकिफ हैं। वीकेंड पर मसूरी के लिए वाहनों का हुजूम उमड़ता है तो ट्रैफिक व्यवस्था दम तोड़ जाती है।

Dehradun Neo Metro Project Latest Update

शहर में सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए यहां मेट्रो लाने की पहल की गई थी, लेकिन योजना परवान नहीं चढ़ सकी। साल 2018 में नियो मेट्रो का प्रस्ताव तैयार किया गया। नियो मेट्रो की डीपीआर भी तैयार कर ली गई, लेकिन जनवरी 2022 से डीपीआर केंद्र सरकार में लंबित है। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपनी तरफ से केबल कार और मेट्रो के तमाम कॉरिडोर पर सर्वे कर लिया, लेकिन रिजल्ट का अब भी इंतजार है। नियो मेट्रो चलाने के लिए करीब 1650 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई। इसके तहत आईएसबीटी से गांधी पार्क और एफआरआइ से रायपुर तक के दो कॉरिडोर तय किए गए। राज्य सरकार ने भी स्टेशन आदि बनाने के लिए जमीन देने पर हामी भर दी। राज्य कैबिनेट ने राज्य के विभागों की भूमि एक रुपये पर 99 साल की लीज पर देने की स्वीकृति प्रदान की, लेकिन केंद्र में मामला लटका हुआ है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

राज्य कैबिनेट ने मेट्रो की डीपीआर पर दिसंबर 2022 में स्वीकृति प्रदान की थी। जनवरी 2023 में डीपीआर को केंद्र के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय को भेज दिया गया था, लेकिन महीनों बीत जाने के बाद भी इस अहम परियोजना को लेकर कोई रिजल्ट सामने नहीं आया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने मेट्रो नियो परियोजना ऐसे शहरों के लिए प्रस्तावित की है, जिनकी आबादी 20 लाख तक है। इसकी लागत परंपरागत मेट्रो से 40 प्रतिशत तक कम आती है। देहरादून में नियो मेट्रो संचालन के लिए दो कॉरिडोर तय किए गए हैं। आईएसबीटी से गांधी पार्क तक 5.52 किलोमीटर और एफआरआई से रायपुर तक 13.90 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। आईएसबीटी से गांधी पार्क के बीच आईएसबीटी, सेवलाकलां, आईटीआई, लालपुल, चमनपुरी, पथरीबाग, रेलवे स्टेशन, कचहरी, घंटाघर पर रेलवे स्टेशन बनाए जाने हैं, जबकि गांधी पार्क एफआरआई से रायपुर के बीच एफआरआई, बल्लूपुर चौक, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, मल्होत्रा बाजार, घंटाघर, सीसीएमसी, आराघर चौक, नेहरू कॉलोनी, विधानसभा, अपर बद्रीश कॉलोनी, अपर नत्थनपुर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हाथी खाना चौक, रायपुर में स्टेशन प्रस्तावित है।