उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarakhand Weather Rain Snowfall Update 3 November

उत्तराखंड में कल से पड़ेगी ठंड, 5 जिलों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, शीतलहर से सावधान रहें

चारधाम यात्रा भी अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। सबसे ऊंचे हिमपर्वत श्रृंखला पर विराजमान तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं।

Uttarakhand Weather Update 3 November: Uttarakhand Weather Rain Snowfall Update 3 November
Image: Uttarakhand Weather Rain Snowfall Update 3 November (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में मौसम फिर बदलाव की ओर है। यहां पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश-बर्फबारी होने के आसार बन रहे हैं।

Uttarakhand Weather Update 3 November

राज्य मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 3 नवंबर को उत्तरकाशी, चमोली एवं पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्र में वर्षा और बर्फबारी की संभावना जताई है। जिसके बाद ठंड में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। जबकि देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में इस समय मौसम साफ रहने की उम्मीद है। पर्वतीय क्षेत्रों में इन दिनों ठंड लगातार बढ़ रही है। मैदानों में मौसम आमतौर पर शुष्क है, लेकिन सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

अन्य क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अब बारिश होने की संभावना है। जिससे ठंड में इजाफा होगा। तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। चारधाम क्षेत्र में भी ठंड बढ़ रही है। बीते दिनों यहां खूब बारिश-बर्फबारी हुई, जिसके बाद तापमान में तेजी से गिरावट आई है। चारधाम यात्रा अब अंतिम चरण में है। बुधवार को सबसे ऊंचे हिमपर्वत श्रृंखला पर विराजमान तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। इस अवसर पर डेढ़ हजार श्रद्धालुओं ने बाबा तुंगनाथ के दर्शन किए। बाबा तुंगनाथ की शीतकालीन पूजा अब मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ में होगी।