उत्तराखंड चम्पावतMountain grains to keep the body healthy in winter

सर्दियों में कोदा, झंगोरा, लाल चावल, भट्ट, गहत खाइए, फिट रहेंगे आप, जानिए इनके फायदे

पहाड़ों में पैदा होने वाले अनाज जैसे झंगोरा, मंडुवा, लाल चावल, भट्ट, गहत, सोयाबीन, राजमा, उड़द इत्यादि में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Benefit of Koda Jhangora: Mountain grains to keep the body healthy in winter
Image: Mountain grains to keep the body healthy in winter (Source: Social Media)

चम्पावत: बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं लाता है।

Mountain grains to keep the body healthy in winter

प्रदेश में ठंड की दस्तक से हृदय व सांस के रोगियों का खतरा बढ़ गया है। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी है। हवा की सेहत खराब होते ही लोगों में अस्थमा की शिकायत सामने आने लगी है। तापमान में होने वाला बदलाव इंफ्लुएंजा जैसे वायरस के बढ़ने के लिए अनुकूल माना जाता है, जिसके संपर्क में आने के कारण सर्दी-जुकाम और इससे संबंधित कई प्रकार की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। ऐसे में पहाड़ी अनाज का सेवन आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है। इन दिनों मौसमी फ्लू, जिसमें सर्दी-जुकाम, शरीर में दर्द और गले में संक्रमण की दिक्कत अधिक देखी जाती है। वैसे तो फ्लू का संक्रमण किसी को भी हो सकता है, पर जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, उनमें इस प्रकार के संक्रमण के मामले अधिक देखे जाते रहे हैं। संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए सबसे जरूरी है इम्युनिटी को मजबूत रखना। इसके लिए मौसमी फलों-सब्जियों और औषधियों का सेवन, नियमित व्यायाम बहुत आवश्यक है। कुछ घरेलू उपाय भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

बात सेहत की हो रही है तो पहाड़ी अनाजों का जिक्र करना और भी जरूरी हो जाता है। पहाड़ों में पैदा होने वाले अनाज जैसे झंगोरा, मंडुवा, लाल चावल, भट्ट, गहत, सोयाबीन, राजमा, उड़द इत्यादि में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका नियमित सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। बार-बार अस्पताल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मंडुवा में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, विटामिन ए की मात्रा होती है। इसकी रोटी सुपाच्य, स्वादिष्ट होती है। पहाड़ों में पहले लोग मंडुवे की रोटी ज्यादा खाते थे, इस कारण उनको बीमारी कम होती थी। इसी तरह सर्दी में कंडाली की सब्जी का सेवन शरीर में गर्माहट बनाए रखता है. साथ ही गंजेपन को दूर करने, त्वचा रोग और जोड़ों के दर्द में भी कंडाली उपयोग में लाई जाती है। इसमें फोलिक ऐसिड काफी मात्रा में होता है। तो देखा आपने पहाड़ी अनाज में कितने औषधीय गुण हैं। तो ठंड में गहत की रोटी-मंडुवे का हलवा खाइए और स्वस्थ रहिए। संक्रमण से बचाव के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनें और हाथों की स्वच्छता का ध्यान भी जरूर रखें।