उत्तराखंड नैनीतालNew road tunnel for Uttarakhand Kainchi dham

उत्तराखंड के कैंचीधाम जाने वालों के लिए खुशखबरी, यहां बनेगी 325 मीटर लंबी हाईटेक सुरंग

बाईपास भवाली सेनेटोरियम एचपी बैंड से शुरू होगा, जो दो किमी बाद फिर रातीघाट में पेट्रोल पंप के पास पुरानी सड़क पर मिल जाएगा।

New Tunnel Kainchi Dham: New road tunnel for Uttarakhand Kainchi dham
Image: New road tunnel for Uttarakhand Kainchi dham (Source: Social Media)

नैनीताल: प्रदेश में सफर को आसान बनाने के लिए बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

New road tunnel for Kainchi dham

इसी कड़ी में कैंचीधाम बाईपास निर्माण की कवायद जारी है। यहां करीब दो किमी लंबे बाईपास का निर्माण किया जाएगा। साथ ही 325 मीटर लंबी सुरंग बनाई जाएगी, जिससे सफर सुगम और सुरक्षित बनेगा। यहां भवाली सेनेटोरियम एचपी बैंड से बाईपास शुरू होगा, जो दो किमी बाद फिर रातीघाट में पेट्रोल पंप के पास पुरानी सड़क पर मिल जाएगा। इससे कैंचीधाम मंदिर बाईपास हो जाएगा। जिसे मंदिर नहीं जाना है, वह बिना जाम से जूझे सीधे निकल जाएगा। बाईपास मार्ग और सुरंग की सैद्धांतिक मंजूरी के बाद लोनिवि के एनएच खंड ने एलाइनमेंट रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी है। एलाइनमेंट फाइनल होते ही डीपीआर बनाने का काम शुरू किया जाएगा। परियोजना पर करीब 80 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। कुमाऊं में स्थित कैंचीधाम उत्तराखंड के प्रमुख धामों में से एक है। यहां पूरे साल श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

ये भी पढ़ें:

हर साल 15 जून को मंदिर का स्थापना दिवस मनाया जाता है, उस वक्त यहां होने वाले मेले में भक्त हजारों की तादाद में पहुंचते हैं। वीकेंड पर भी यहां काफी भीड़ रहती है। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं और वाहन चालकों को हाईवे पर जाम से जूझना पड़ता है। अब यहां पर बाईपास पर 325 मीटर लंबी सुरंग बनने जा रही है। इससे कैंचीधाम जाने वाले श्रद्धालुओं का सफर आसान बनेगा। कैंचीधाम के पास बनने वाले बाईपास मार्ग और सुरंग से वाहनों की आवाजाही में मुश्किल नहीं होगी। बता दें कि कैंचीधाम को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैंचीधाम बाईपास निर्माण की घोषणा की थी। जिस पर अब काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही कैंचीधाम मंदिर के पास 500 वाहनों की क्षमता की पार्किंग का भी निर्माण प्रस्तावित है। पार्किंग का निर्माण कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से कराया जाएगा।