उत्तराखंड नैनीतालNainital Rani Bagh Ropeway Project All Details

Uttarakhand: आपको बिना जाम के नैनीताल पहुंचाएगा ये रोपवे, जानिए ड्रीम प्रोजक्ट की बड़ी बातें

नैनीताल में वाहनों की बढ़ती संख्या, संकरे मार्ग और पार्किंग क्षमता कम होने के चलते रोपवे को बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

Nainital Rani Bagh Ropeway: Nainital Rani Bagh Ropeway Project All Details
Image: Nainital Rani Bagh Ropeway Project All Details (Source: Social Media)

नैनीताल: नैनीताल आने वाले पर्यटकों के सफर को आसान बनाने के लिए रानीबाग से हनुमानगढ़ी (नैनीताल) तक रोपवे बनाया जाएगा।

Nainital Rani Bagh Ropeway Project

रोपवे स्टेशनों में पार्किंग की व्यवस्था भी होगी। रोपवे सेवा शुरू होने के बाद पर्यटक जाम में फंसे बिना रानीबाग से नैनीताल का सफर आसानी से पूरा कर सकेंगे। मंगलवार को पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने हल्द्वानी में हुई समीक्षा बैठक में रानीबाग-हनुमानगढ़ी (नैनीताल) तक बनने वाले रोपवे पर समीक्षा की। इस दौरान कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने कहा कि कंसलटेंट्स के माध्यम से रोपवे के एलाइनमेंट को देखा जा रहा है। साथ ही भूमि की उपलब्धता के साथ रोपवे स्टेशन बनाने को लेकर जरूरी काम किए जा रहे हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

कमिश्नर ने कहा कि रानीबाग-नैनीताल रोपवे बनने से पर्यटक बगैर किसी जाम के रानीबाग से नैनीताल का सफर पूरा कर सकते हैं। रोपवे स्टेशनों में जरूरत को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। रोपवे के स्टेशन कहां बनेंगे, इसका निर्णय भविष्य में लिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न सरकारी विभाग की भूमि को लीज पर लिया जाएगा। नैनीताल में वाहनों की बढ़ती संख्या, वाहनों के हिसाब से मार्ग और पार्किंग क्षमता कम होने से रोपवे को बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रानीबाग-नैनीताल रोपवे परियोजना को ड्रीम प्रोजेक्ट बता चुके हैं। प्रस्तावित रोपवे की लंबाई करीब 11.45 किमी है, जिसके लिए रानीबाग, ज्योलीकोट व हनुमानगढ़ी में तीन स्टेशन स्थापित किए जाने हैं, यात्रा का सफर 60 मिनट होगा।