उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarkashi Tunnel Rescue Continues as Auger Machine Repaired

Uttarkashi tunnel rescue: आज रात को सुरंग से बाहर आ सकते हैं 41 लोग, पढ़िए ताजा अपडेट

Uttarkashi Tunnel Rescue Latest Update सिलक्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को देखते हुए इगास से जुड़े आयोजन रद्द कर दिए गए।

Uttarkashi tunnel rescue: Uttarkashi Tunnel Rescue Continues as Auger Machine Repaired
Image: Uttarkashi Tunnel Rescue Continues as Auger Machine Repaired (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: सिलक्यारा में 41 जिंदगियों को बचाने के लिए चल रहे रेस्क्यू का आज 13वां दिन है। गुरुवार को यहां 1.8 मीटर खुदाई के बाद दोपहर डेढ़ बजे काम रुक गया।

Uttarkashi Tunnel Rescue Latest Update

एक्सपर्ट रुके हुए काम को शुरू कराने की कोशिश मे जुटे रहे। बुधवार को भी काम में बाधा आई थी। यहां मलबे के ढेर में कुछ सरिए सामने आ गए थे। पाइप भी आगे से मुड़ गया था। ऑगर की ब्लेड भी कुछ प्रभावित हुई। बुधवार तक तेज गति से काम कर रही मशीन गुरुवार को अचानक रुक गई। ड्रिलिंग के दौरान हार्ड चीज टकराने से मशीन का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हो गया। अब इस मशीन को फिर से ठीक कर लिया गया है औऱ उम्मीद की जा रही है कि थोड़ी देर में शेष हिस्से में पाइप डालने के लिए ड्रिलिंग शुरू हो जाएगी। यहां पत्थर, हार्ड रॉक का खतरा लगातार बना हुआ है। इन तमाम अड़चनों को दूर कर आगे बढ़ा जा रहा है। उत्तरकाशी में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा कि अभी स्थिति काफी ठीक है। कल रात हमें दो चीजों पर काम करना था। सबसे पहले, हमने मशीन के प्लेटफॉर्म का पुनर्गठन कर दिया और इसके बाद पाइप पर जो थोड़ा दबाव था उसे काटने का काम चल रहा है। ये पूरा हो जाने के बाद हमने ऑगर ड्रिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

अगर ड्रिल मशीन बिना किसी अवरोध के चली तो पाइप सुरंग में फंसे मजदूरों के बेहद करीब पहुंच जाएगा। शाम तक उनके बाहर आने की उम्मीद है। उधर सिलक्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को देखते हुए इगास से जुड़े आयोजन रद्द कर दिए गए। उत्तराखंड संस्कृति, साहित्य एवं कला परिषद की उपाध्यक्ष मधु भट्ट ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहले ही अपने सभी कार्यक्रम रद कर उत्तरकाशी में श्रमिकों के बचाव कार्य की मॉनिटरिंग का मोर्चा संभाले हुए हैं। ऐसे में संस्कृति विभाग ने भी इगास पर्व को श्रमिकों की कुशलता के लिए प्रार्थना करते हुए सादगी से मनाया। इस तरह लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ड्रिलिंग का काम शुरू हो गया है। कोई अड़चन नहीं आई तो आज एस्केप टनल बनाने का काम पूरा हो जाएगा। सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को निकाले जाने के बाद उन्हें मेडिकल हेल्प के लिए एम्स भेजा जाएगा। एम्स प्रशासन ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। Uttarkashi Tunnel Rescue Latest Update के लिए राज्य समीक्षा पढ़ते रहें।