उत्तराखंड हल्द्वानीHaldwani journalist husband wife selected for PhD

Uttarakhand news: पति-पत्नी ने एक साथ पास की PhD परीक्षा, पत्नी का पहला तो पति को मिला दूसरा स्थान

Uttarakhand Husband Wife PhD हल्द्वानी में रहने वाले पत्रकार भूपेंद्र रावत और उनकी पत्नी दीपिका नेगी अब एक साथ पीएचडी करेंगे।

Uttarakhand Husband Wife PhD: Haldwani journalist husband wife selected for PhD
Image: Haldwani journalist husband wife selected for PhD (Source: Social Media)

हल्द्वानी: उत्तराखंड में रहने पत्रकार दंपति ने एक ही क्षेत्र में काम करते हुए शानदार उपलब्धि हासिल की है।

Haldwani journalist husband wife selected for PhD

मीडिया प्रोफेशनल पति-पत्नी का चयन उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के पत्रकारिता व जनसंचार विभाग में पीएचडी के लिए हुआ है। हल्द्वानी में रहने वाले पत्रकार भूपेंद्र रावत और उनकी पत्नी दीपिका नेगी अब एक साथ पीएचडी करेंगे। दोनों लंबे वक्त से पत्रकारिता के पेशे से जुड़े हैं। पीएचडी के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में जहां दीपिका नेगी पहला स्थान हासिल करने में कामयाब रहीं तो वहीं उनके पति भूपेंद्र रावत दूसरे स्थान पर रहे। यहां आपको भूपेंद्र और दीपिका के बारे में कुछ और बातें बताते हैं। हल्द्वानी निवासी भूपेंद्र रावत ने कुमाऊं विश्वविद्यालय से शिक्षा हासिल की है। जबकि उनकी पत्नी दीपिका नेगी रावत मूलरूप से पौड़ी गढ़वाल जनपद के एकेश्वर विकासखंड के मोल्टी गांव की रहने वाली हैं। उनके पिता पुलिस सेवा में रहते हुए मुरादाबाद शिफ्ट हो गए थे।

ये भी पढ़ें:

दीपिका नेगी ने नैनीताल डीएसबी परिसर से पत्रकारिता में उच्च शिक्षा हासिल की। जिसके बाद वो कई मीडिया संस्थानों में सेवाएं दे चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड ओपन विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में 6 अभ्यर्थियों का पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चयन होना है। प्रवेश परीक्षा में 16 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 9 परीक्षार्थियों को लिखित परीक्षा में सफलता मिली है। 70 अंकों की इस प्रवेश परीक्षा में दीपिका को 90 प्रतिशत अंक मिले, जबकि उनके पति भूपेंद्र रावत 56 प्रतिशत अंक लाकर दूसरे स्थान (Uttarakhand Husband Wife PhD) पर रहे। विश्वविद्यालय के पत्रकारिता व जनसंचार विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश चंद्र रयाल ने बताया कि लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को अब इंटरव्यू से गुजरना होगा। इंटरव्यू 30 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा में सफल रहने वालों में दीपिका नेगी और भूपेंद्र सिंह रावत के अलावा ममता, सरवर कमाल, लता रानी, गणेश चंद्र जोशी, सुनीता भट्ट, राहुल जोशी और विनय कुमार यादव शामिल हैं।