उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Government Goat Farming Goat Valley Scheme

Goat Valley Scheme: उत्तराखंड के युवा ध्यान दें, बकरी पालन से कमाइए पैसा, सरकार खुद कर रही है आपकी मदद

Uttarakhand Goat Valley Scheme जो लोग खेती के साथ पशुपालन में रुचि रखते हैं, उनके लिए यह बेहतरीन स्कीम है।

Uttarakhand Goat Valley Scheme: Uttarakhand Government Goat Farming Goat Valley Scheme
Image: Uttarakhand Government Goat Farming Goat Valley Scheme (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के किसान बकरी पालन कर अपनी आर्थिकी को मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने गोट वैली योजना शुरू की है।

Uttarakhand Goat Valley Scheme

योजना के तहत बकरियां खरीदने के लिए सरकार पैसा भी देगी। अगर आप भी बकरी पालन कर रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो राज्य समीक्षा के साथ जुड़े रहें। यहां आपको योजना से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। बकरी का दूध पौष्टिकता से भरपूर होता है। डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों से उबरने में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। यही वजह है कि बाजार में बकरी के दूध की अच्छी डिमांड है। गोट मिल्क प्रोडक्ट भी खूब बिकते हैं। कई बार तो बकरी का दूध 1 हजार रुपये प्रति लीटर तक बिकता है। जो लोग खेती के साथ पशुपालन में रुचि रखते हैं, उनके लिए यह बेहतरीन स्कीम है। इसमें लाभार्थी को कोई पैसा खर्च नहीं करना, बल्कि बकरी खरीदने के लिए सरकार पैसा देगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इसके तहत 30 हजार रुपये प्रत्येक किसान को दिए जा रहे हैं, जिससे वह चार बकरियां और एक बकरा खरीदकर पाल सकता है। इसके बाद 11 बकरियों के लिए उसे 63 हजार रुपये दिए जाएंगे। अगर आप भी गोट वैली योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो दून के सर्वे चौक स्थित विकास भवन में पशुपालन विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उत्तराखंड पशुपालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ahd.uk.gov.in/ पर विजिट करें। देहरादून जिले के कालसी ब्लॉक के पोखरी क्षेत्र में इस योजना की शुरुआत की गई है। देहरादून में Uttarakhand Goat Valley Scheme के तहत अब तक करीब 100 किसानों का चयन किया गया, जिसमें से 41 किसानों को इसका लाभ मिल चुका है।