उत्तराखंड नैनीतालPreparation to build new bypass in Kainchi Dham

Uttarakhand news: कैंची धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर, नए बाईपास से दूर होगी जाम की टेंशन

Kainchi Dham New Bypass कैंची धाम में बाईपास बनाने की तैयारी है, साथ ही सड़कों को भी सुधारा जाएगा, ताकि कैंची धाम का सफर आसान बन सके।

Kainchi Dham New Bypass: Preparation to build new bypass in Kainchi Dham
Image: Preparation to build new bypass in Kainchi Dham (Source: Social Media)

नैनीताल: उत्तराखंड में स्थित कैंची धाम यहां के प्रमुख धार्मिक केंद्रों में से एक है। धाम के विकास के लिए बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

Kainchi Dham New Bypass

इसी कड़ी में यहां बाईपास बनाने की तैयारी है, साथ ही सड़कों को भी सुधारा जाएगा, ताकि कैंची धाम का सफर आसान बन सके। राज्य सरकार की ओर से प्रोजेक्ट्स को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति देने के साथ ही टोकन मनी भी जारी कर दी गई है। बाईपास निर्माण से श्री कैंची धाम जाने वाले श्रद्धालु जाम में फंसे बिना धाम तक पहुंच सकेंगे। इस तरह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल विधानसभा क्षेत्र को दो बड़ी सौगात दी हैं। उनकी पहल पर भवाली सेनेटोरियम से नैनी बैंड तक भवाली बाईपास-भाग दो के डामरीकरण व सुधारीकरण के लिए 11.62 करोड़ और श्री कैंची धाम बाईपास भवाली सेनेटोरियम-सिरोड़ी मोटर मार्ग एक से आठ किलोमीटर तक चौड़ीकरण-डामरीकरण व सुधारीकरण के लिए 12.14 करोड़ से अधिक की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। दोनों प्रोजेक्ट्स के पूरा होने से भवाली की बड़ी आबादी को फायदा होगा, साथ ही भक्तों का सफर भी आसान बनेगा। नैनीताल आगमन पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इन दोनों सड़कों के सुधारीकरण की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें:

जिलाधिकारी वंदना ने बुधवार को बताया कि शासन के संयुक्त सचिव श्याम सिंह की ओर से प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग को शासकीय पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी गई है। मुख्य अभियंता लोनिवि हल्द्वानी ने 13.10 करोड़ का आगणन तैयार कर शासन को भेजा था। परीक्षण के बाद शासन ने बाईपास बनाने के लिए 12.14 करोड़ से अधिक की धनराशि की मंजूरी प्रदान की है। इसी तरह भवाली बाईपास के सुधारीकरण के लिए शासन ने 11.62 करोड़ की धनराशि मंजूर की है। बता दें कि कैंचीधाम को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने Kainchi Dham New Bypass निर्माण की घोषणा की थी। जिस पर अब काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही कैंचीधाम मंदिर के पास 500 वाहनों की क्षमता की पार्किंग का भी निर्माण प्रस्तावित है। पार्किंग का निर्माण कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से कराया जाएगा।