उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Corona JN1 Variant Latest Update

Corona JN1 Variant: उत्तराखंड में कोरोना के नए वैरियंट को लेकर ताजा अपडेट, इन मरीजों का होगा RT-PCR टेस्ट

Uttarakhand Corona JN1 Variant एडवाइजरी में ये भी कहा गया कि संदिग्ध मरीजों की पहले एंटीजन फिर आरटीपीसीआर जांच कराई जाए।

Uttarakhand Corona JN1 Variant: Uttarakhand Corona JN1 Variant Latest Update
Image: Uttarakhand Corona JN1 Variant Latest Update (Source: Social Media)

देहरादून: कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन-1 ने देश में दस्तक दे दी है। केंद्र ने सभी राज्यों को सतर्कता बरतने को कहा है।

Uttarakhand Corona JN1 Variant Latest Update

इसी कड़ी में मंगलवार को शासन ने राज्य में भी कोविड से बचाव की एडवाइजरी जारी कर दी। इसके तहत सभी सांस, फेफड़े, दिल के मरीजों की निगरानी होगी। इनमें से जो मरीज संदिग्ध पाए गए उनका पहले एंटीजन फिर आरटीपीसीआर जांच कराई की जाएगी और पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल उसकी सूचना पोर्टल पर देनी होगी। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार की ओर से इस संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें सभी अस्पतालों को कोविड बचाव संबंधी तैयारियां पुख्ता करने के निर्देश दिए गए हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

एडवाइजरी में ये भी कहा गया कि संदिग्ध मरीजों की पहले एंटीजन फिर आरटीपीसीआर जांच कराई जाए। इसमें पॉजिटिव आने वाले मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग जरूर कराएं, ताकि कोविड के वेरिएंट की जानकारी मिल सके। सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया है कि वे अस्पतालों में कोविड से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करें। सांस, फेफड़े और हृदय रोगियों की निगरानी की जाए। उनके इन्फ्लुएंजा की जांच की जाए। अस्पतालों से ऐसे मरीजों की सभी जानकारी पोर्टल में दर्ज करने के भी निर्देश दिए गए हैं। लोगों को सांस, स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। प्रदेश में अब तक कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन-1 का कोई मरीज नहीं है, लेकिन Uttarakhand Corona JN1 Variant एहतियात के तौर पर सभी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है।