उत्तराखंड ऋषिकेश11 small town to built in rishikesh karnprayag rail project

Rishikesh karnprayag rail project: 11 स्टेशनों के पास बनेंगे मिनी टाउन, पढ़िए डिटेल

Rishikesh karnprayag rail project के तहत 11 स्टेशनों को छोटे-छोटे शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

Rishikesh karnprayag rail project: 11 small town to built in rishikesh karnprayag rail project
Image: 11 small town to built in rishikesh karnprayag rail project (Source: Social Media)

ऋषिकेश: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

Rishikesh karnprayag rail project detail

परियोजना के पूरा होने के बाद उत्तराखंड के छोटे-छोटे गांव भी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे, पर्यटन के साथ रोजगार बढ़ेगा। यहां नए शहर भी विकसित किए जाएंगे। रेल प्रोजेक्ट के तहत 12 रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 11 को छोटे-छोटे शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। इन सभी 11 स्टेशनों के विकास के लिए धामी सरकार ने मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए एक साल का वक्त तय किया गया है। स्टेशनों के 400 मीटर की हवाई दूरी को इसमें शामिल किया गया है। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने बताया कि स्टेशन के निकटवर्ती क्षेत्र में हर प्रकार के नए निर्माण पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सरकारी और निजी सभी प्रकार के निर्माण शामिल हैं। सुरक्षित निर्माण के लिए सख्त मानक भी तय किए जाएंगे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

पर्वतीय क्षेत्र निर्माण कार्यों के लिहाज से संवेदनशील है। सरकार का मानना है कि रेलवे लाइन पर रेल संचालन शुरू होने के बाद इस पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव आना तय है। व्यापारिक, शैक्षिक व पर्यटन की गतिविधियों में तेजी आएगी। इसके लिए निर्माण कार्य भी तेजी से विस्तार लेंगे। ऐसे में विकास और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य होने जरूरी हैं। इसके लिए मास्टर प्लान में प्रावधान किए जाएंगे। बता दें कि 125 किमी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर 12 स्टेशन व 17 टनल बनाये जा रहे हैं। इनमें अधिकतर स्थानों पर काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए वर्ष 2024 तक का वक्त तय किया गया है. Rishikesh karnprayag rail project उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने एवं कृषि बागवानी एवं स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग के लिए भी मददगार साबित होगी।