उत्तराखंड नैनीतालThree Sites Closed For Wrong Paragliding In Nainital

नैनीताल में इस जगह पैराग्लाइडिंग नहीं कर सकेंगे पर्यटक, प्रशासन के दखल पर तीन साइटें बंद

यहां पर सरकारी भूमि का सहारा लेकर गलत तरीके से पैराग्लाइडिंग कराई जा रही थी। जहां पर लैंडिंग की जा रही थी, वह जगह भी सुरक्षित नहीं थी।

Wrong Paragliding Sites Closed Nainital: Three Sites Closed For Wrong Paragliding In Nainital
Image: Three Sites Closed For Wrong Paragliding In Nainital (Source: Social Media)

नैनीताल: पैराग्लाइडिंग का शौक पूरा करने के लिए नैनीताल जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़ें।

hree Sites Closed For Wrong Paragliding In Nainital

अब पर्यटक यहां भीमताल की तीन साइटों पर पैराग्लाइडिंग का लुत्फ नहीं उठा सकेंगे। इसकी वजह भी बताते हैं। दरअसल यहां पर सरकारी भूमि का सहारा लेकर गलत तरीके से पैराग्लाइडिंग कराई जा रही थी। जहां पर लैंडिंग की जा रही थी, वह जगह भी सुरक्षित नहीं थी। लिहाजा प्रशासन ने यहां पैराग्लाइडिंग पर रोक लगा दी है। मामला भीमताल के पांडेगांव से जुड़ा है। जहां नैनीताल एसडीएम प्रमोद कुमार ने पर्यटन विभाग के साथ निरीक्षण कर संयुक्त जांच करने के बाद जांच में कमियां मिलने पर तीन साइटों को बंद कर दिया है। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत के पास कुछ लोगों की ओर से शिकायत आई थी। जिसमें पैराग्लाइडिंग के संचालन को लेकर सवाल खड़े किए गए थे।

ये भी पढ़ें:

इसके बाद कमिश्नर की ओर से जांच के लिए कहा गया था। एसडीएम ने बताया कि पर्यटन विभाग के साथ पांडेगांव स्थित पैराग्लाइडिंग साइटों का निरीक्षण किया गया। जांच में पता चला कि जिस जगह से पैराग्लाइडिंग का टेक ऑफ कराया जा रहा था, वह सरकारी भूमि थी। संचालकों ने इसके लिए प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली थी, जो नियमों के तहत गलत है। साथ ही जिस जगह पैराग्लाइडिंग की लैंडिंग की जा रही थी, वह भी सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त नहीं पाई गई। नियमों की अनदेखी पर तीनों पैराग्लाइडिंग साइटों को बंद कर दिया गया है। एसडीएम ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने पर पैराग्लाइडिंग का संचालन नहीं होने दिया जाएगा।