उत्तराखंड देहरादून5 Thief arrested by doiwala police in dehradun

दिन में साधु बनकर करते थे रेकी, रात को चोरी कर हो जाते थे फरार, 5 आरोपी गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपी दिन के वक्त साधु का वेश धारण कर घर की रेकी करते थे। जिसके बाद मौका पाकर चोरी की घटना को अंजाम देते थे।

5 thief arrested dehradun: 5 Thief arrested by doiwala police in dehradun
Image: 5 Thief arrested by doiwala police in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: हमारी संस्कृति में साधु-संतों के सम्मान की परंपरा रही है, लेकिन देहरादून में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने लोगों के होश उड़ा दिए हैं।

5 Thief arrested by doiwala police in dehradun

लोग एक-दूसरे को साधु-संतों से सावधान रहने की सलाह देने लगे हैं। दरअसल यहां डोईवाला में पुलिस ने 5 चोरों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी दिन के वक्त साधु का वेश धारण कर घर की रेकी करते थे। जिसके बाद मौका पाकर चोरी की घटना को अंजाम देते थे। आरोपियों के कब्जे से 5 लाख रुपये की कीमत के आभूषण बरामद किए गए हैं। सभी आरोपी सपेरा जाति के हैं। गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। पूरा मामला भी बताते हैं। 18 नवंबर 2023 को रानीपोखरी में सुमन प्रकाश नाम के व्यक्ति ने घर से नकदी और सोने चांदी के जेवरात चोरी होने को लेकर पुलिस में तहरीर दी थी। फिर 4 जनवरी 2023 को फिर से ऐसी ही घटना सामने आई। इससे पहले हरीश मोहन डबराल द्वारा 1 अक्टूबर 23 को तरली जोली सेन चौकी में शिकायत की गई थी कि उनके घर से 30 नवंबर की रात को अज्ञात चोरों ने अलमारी के लॉकर को तोड़कर सोने-चांदी के आभूषण और नकदी पर हाथ साफ किया है।

ये भी पढ़ें:

एक के बाद एक कई मामले सामने आने के बाद आरोपियों की धरपकड़ के लिए सत्यापन अभियान चलाया गया, सीसीटीवी कैमरे भी चेक किए गए। इसी कड़ी में 28 जनवरी को जौलीग्रांट एयरपोर्ट के पास भुइयां मंदिर के नजदीक मुखबिर की सूचना पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान पांच लोग पकड़े गए। पूछताछ में आरोपियों ने चोरी की बात कबूली है। दो आरोपी पथरी, हरिद्वार और तीन आरोपी सपेरा बस्ती, भानियावाला के रहने वाले हैं। यह आरोपी दिन में साधु और मांगने वालों के वेश में विभिन्न स्थानों पर घूमकर पहले घरों में रेकी का काम करते थे और मौका पाकर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। आरोपियों ने अपना नाम रोहित उर्फ पीलिया, अजय, नौशाद , रचित और अल बख्श बताया है। उनके पास से नकली तमंचा, सोने के कड़े, मंगलसूत्र, अंगूठी, गले की चेन समेत कई जेवरों के अलावा 8540 रुपये की नगदी बरामद की गई है।