उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Weather Update 1 Febuary

उत्तराखंड के पांच जिलों में बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट, मसूरी-औली भी बर्फ से लकदक

राज्य भर में बारिश और बर्फबारी के अच्छे संकेत मिल रहे हैं। आज प्रदेश के पांच जिलों में भारी बर्फबारी हो सकती है।

Uttarakhand Weather Report: Uttarakhand Weather Update 1 Febuary
Image: Uttarakhand Weather Update 1 Febuary (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में फरवरी महीने की शुरुआत बारिश और बर्फबारी के साथ हुई। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जिससे निचले इलाकों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Uttarakhand Weather Update 1 Febuary

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार राज्य भर में बारिश और बर्फबारी के अच्छे संकेत मिल रहे हैं। आज प्रदेश के पांच जिलों में भारी बर्फबारी हो सकती है, प्रदेशभर में गर्जना के साथ बारिश होने की उम्मीद है। देहरादून समेत कई जिलों में देर रात से बूंदाबांदी हो रही है। आज जिन जिलों में बर्फबारी होने का अनुमान है, उनमें राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, समेत बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं। यहां कई जगहों पर भारी बर्फबारी होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें:

इन पांच जिलों के अलावा बाकी सभी जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान कई जिलों में बिजली चमकने और ओलावृष्टि की भी आशंका है। सभी जिलों में कोल्ड डे कंडीशन रह सकती है, इसे देखते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिल सकती है। बारिश होने से किसानों को भी राहत मिलेगी। बारिश-बर्फबारी के बाद प्रदेश में अधिकतम तापमान में कमी आने की संभावना है। बदरीनाथ धाम सहित हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी, औली, गोरसों सहित नीती और माणा घाटियों में बर्फबारी हुई है। निजमुला घाटी के पाणा, ईराणी, झींझी गांव में भी बर्फबारी हुई, वहीं पर्यटन ग्राम रामणी में भी बर्फबारी होने से खेतों और आम रास्तों में बर्फ बिछ गई है। मसूरी और धनोल्टी में भी बर्फबारी के बाद खूबसूरत नजारे दिख रहे हैं। बर्फबारी होने से प्रदेश में पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद है।