उत्तराखंड देहरादूनgovernment launched many time flight and heli service for dehradun to pithoragar

देहरादून-पिथौरागढ़ के लिए चौथी बार हवाई सेवा शुरू, इस बार कितने दिन उड़ान?

पिथौरागढ़ से देहरादून के लिए चौथी बार हवाई सेवाओं की शुरुआत हो गई, लेकिन हवाई सेवा कब तक संचालित होती रहेगी, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

Dehradun pithoragarh flight service: government launched many time flight and heli service for dehradun to pithoragar
Image: government launched many time flight and heli service for dehradun to pithoragar (Source: Social Media)

देहरादून: पिथौरागढ़ वासियों के लिए 30 जनवरी का दिन बेहद खास रहा। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ स्थित नैनी सैनी एयरपोर्ट से पिथौरागढ़-देहरादून के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ किया।

Flight And Heli Service for Dehradun to Pithoragarh

इतना ही नहीं सीएम धामी हवाई जहाज में बैठकर पिथौरागढ़ से देहरादून भी आए। इस तरह पिथौरागढ़ से देहरादून के लिए चौथी बार हवाई सेवाओं की शुरुआत हो गई है, लेकिन हवाई सेवा कब तक संचालित होती रहेगी, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। दरअसल देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच अब तक चार बार हवाई सेवाओं का शुभारंभ किया जा चुका है। सरकार प्रदेश में हवाई सेवाओं को उड़ान देने की तमाम कोशिशें कर रही है, लेकिन यह कोशिशें परवान नहीं चढ़ पा रहीं। यही वजह है कि कई दफा हवाई सेवाओं का उद्घाटन किया गया, लेकिन कुछ दिनों में ही हवाई सेवा बंद हो गई। देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवाओं को लेकर भी ऐसा कई बार हो चुका है। सबसे पहले उड़ान योजना के तहत 18 जनवरी 2019 को देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा शुरू की गई थी, लेकिन मार्च 2020 में देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा ठप पड़ गई।

ये भी पढ़ें:

फिर 8 अक्टूबर 2021 में देहरादून-पंतनगर-पिथौरागढ़ हवाई सेवा का संचालन शुरू हुआ, बाद में तकनीकी दिक्कतों के चलते ये सुविधा भी बंद हो गई। 26 अगस्त 2022 को सीएम धामी ने हेलीकॉप्टर सेवा को हरी झंडी दिखाई। यह हेली सेवा देहरादून से हल्द्वानी-पंतनगर-अल्मोड़ा होते हुए पिथौरागढ़ तक संचालित हो रही थी। शुरुआती दौर में पवन हंस की 7 सीटर हेलीकॉप्टर सेवा हफ्ते में एक दिन के लिए संचालित करने का निर्णय लिया गया था, बाद में सीटिंग क्षमता बढ़ाने की बात हुई, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते हेली सेवा फिर बंद कर दी गई। अब 30 जनवरी को पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का उद्घाटन हुआ है, लेकिन ये हवाई सेवा कब तक सुचारू रूप से संचालित होगी, यह कह पाना मुश्किल है। दून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा भविष्य में भी जारी रहनी चाहिए, ताकि स्थानीय लोगों और अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों का सफर आसान बन सके।