उत्तराखंड उधमसिंह नगरCheating of Rs 3 68 lakh in the name of releasing nephew from jail

युवक के जेल में बंद होने की बात कहकर चाचा से साढ़े तीन लाख ठगे, केस दर्ज

साइबर ठग ने पीड़ित को कॉल कर के कहा कि उसका भतीजा जेल में बंद है, उसे छुड़ाने के लिए पैसे भरने होंगे। आगे पढ़िए पूरी खबर

3 lakh fraud nephew kashipur: Cheating of Rs 3 68 lakh in the name of releasing nephew from jail
Image: Cheating of Rs 3 68 lakh in the name of releasing nephew from jail (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: जमाना हाईटेक हो गया है और ठग भी। साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए हर दिन नए तरीके इजाद कर रहे हैं।

Cheating Of Three Lakh sixty eight Thousand Rupees In Kashipur

अब ऊधमसिंहनगर के काशीपुर में ही देख लें, यहां साइबर ठग ने एक व्यक्ति को कॉल कर के कहा कि उसका भतीजा जेल में बंद है, उसे छुड़ाने के लिए पैसे भरने होंगे। डरे हुए शख्स ने 3,68,000 रुपये आरोपियों के खाते में भेज दिए। पीड़ित ने बताया कि कॉल करने वाले ने उनकी एक अन्य शख्स से बात भी कराई थी, जिसकी आवाज हूबहू उनके भतीजे जैसी थी, यही वजह है कि वो जालसाज की बातों में आ गए। पुलिस ने मामले में एआई तकनीक के इस्तेमाल की आशंका जताई है। पीड़ित परमवीर सिंह पुत्र मक्खन सिंह मोहल्ला आवास विकास में रहते हैं। पुलिस को दी गई तहरीर में उन्होंने बताया कि बीते साल 10 जुलाई 2023 को उन्हें जगमोहन नंदा नाम के व्यक्ति ने फोन किया और खुद को वकील बताया।

ये भी पढ़ें:

इसके बाद उसने एक अन्य व्यक्ति से बात कराई, जिसकी आवाज उसके भतीजे सुखविंदर सिंह जैसी थी। खुद को सुखविंदर बताने वाले शख्स ने कहा कि मैं जेल में बंद हूं। आप वकील को तीन लाख रुपये दे दो, जिसके बाद उन्होंने बताए गए बैंक खाते में अलग-अलग बार में पैसे डाल दिए। इसके बाद खुद को पीड़ित का भतीजा बता रहे शख्स ने कहा कि मैंने आपके खाते में 1,76,000 डॉलर डाल दिए हैं जो कि 10 लाख भारतीय रुपयों के बराबर हैं, लेकिन वह रुपये पीड़ित के खाते में नहीं आए। तब कहीं जाकर पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ। अब पीड़ित ने अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ केस दर्ज कराया है। इन दिनों अलग-अलग तरीकों से डाटा चोरी कर ठगी के नए तरीके निकाले जा रहे हैं, इससे बचने के लिए एकमात्र उपाय केवल जागरुकता है, इसलिए हमेशा सावधान रहें।