उत्तराखंड हल्द्वानीPushkar singh dhami gave instructions for strict action against miscreants on ha

अवैध मस्जिद-मदरसा हटाने को लेकर बनभूलपुरा में बवाल, दंगाईयों ने पुलिस के वाहनों में लगाई आग

बवाल में कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जबकि जवाबी कार्रवाई में 4 दंगाइयों की मौत की सूचना है। बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Illegal masjid Haldwani: Pushkar singh dhami gave instructions for strict action against miscreants on ha
Image: Pushkar singh dhami gave instructions for strict action against miscreants on ha (Source: Social Media)

हल्द्वानी: हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में बीते दिन जमकर बवाल हुआ।

Haldwani Banbhoolpura Violence

यहां नगर निगम ने मलिक के बगीचे में अवैध रूप से बनी मस्जिद और मदरसे पर बुलडोजर चला दिया, जिसके बाद इलाके में दंगा भड़क उठा। उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया। पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दी गई। घटना के बाद पुलिस प्रशासन हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई घटना पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रशासन को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाले किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जाएगा। घटना में पुलिस-प्रशासन और मीडियाकर्मी सहित 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं, वहीं पुलिस की जवाबी कार्रवाई में चार दंगाईयों की मौत हुई है। बीते दिन पुलिस-प्रशासन की संयुक्त टीम बुलडोजर के साथ बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में जमीन से अवैध मस्जिद और मदरसे को हटाने पहुंची थी।

ये भी पढ़ें:

इसके बाद इलाके में तनाव फैल गया। इस दौरान पुलिस-प्रशासन की टीम पर दंगाइयों ने पथराव और हमला कर दिया। दंगे के बाद बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया गया है, जिलाधिकारी वंदना सिंह ने हल्द्वानी शहर में धारा 144 लगाई है। हालात का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी खुद देर रात तक मौके पर तैनात रहीं। वहीं घायल पुलिसकर्मियों को देखने के लिए जिलाधिकारी अस्पताल भी पहुंची। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी भूमि पर मदरसा और मस्जिद बनाए गए थे, जिसको हटाने की कार्रवाई के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव किया। इसमें पुलिस और प्रशासन के कई लोग घायल हुए हैं। आगजनी से भारी मात्रा में सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स ने मोर्चा संभाल लिया है।