उत्तराखंड देहरादूनPCB tightens grip on hotels in Mussoorie 9 hotels locked for violation

मसूरी के होटलों पर पीसीबी का शिकंजा, मानकों के उल्लंघन पर 9 होटलों पर जड़ा ताला

पीसीबी की कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा है। यहां अब भी 40 से ज्यादा होटलों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

Uttarakhand Pollution Control Board : PCB tightens grip on hotels in Mussoorie  9 hotels locked for violation
Image: PCB tightens grip on hotels in Mussoorie 9 hotels locked for violation (Source: Social Media)

देहरादून: मसूरी में उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने नौ होटलों पर ताला जड़ दिया। जिन होटलों को बंद कराया गया है, उन पर पर्यावरण मानकों के उल्लंघन का आरोप है।

Uttarakhand Pollution Control Board's Action in Mussoorie

इतना ही नहीं शहर के 40 से ज्यादा होटलों के खिलाफ भी जल्द कार्रवाई की जा सकती है। पीसीबी की कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा है। यहां अब भी 40 से ज्यादा होटलों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। बता दें कि छह महीने पहले एनजीटी के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मसूरी के कुल 282 होटलों का निरीक्षण किया था। जिनमें से 215 के पास होटल संचालन का सहमति प्रमाण पत्र पाया गया। वहीं, 67 होटल मानकों का उल्लंघन करते पाए गए थे, जिनमें से 27 के विरुद्ध कार्रवाई कर दी गई है। सहमति पत्र प्राप्त न करने वाले बाकी के 40 होटल पर भी बंदी की कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे तमाम प्रतिष्ठानों पर पीसीबी की नजर बनी हुई है।

ये भी पढ़ें:

मसूरी में सैकड़ों की तादाद में छोटे-बड़े होटल व होम स्टे संचालित हो रहे हैं। इनमें से कई होटल खुलेआम पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे हैं। एनजीटी की ओर से पीसीबी को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं, बीते आठ माह के भीतर मसूरी के होटलों पर कार्रवाई को लेकर एनजीटी तीन से चार बाद दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। मसूरी में कई होटल प्राकृतिक जल स्रोतों का अत्यधिक दोहन और खुले में सीवेज का निस्तारण कर पर्यावरण को क्षति पहुंचा रहे हैं। बता दें कि पीसीबी की ओर से मसूरी के 56 होटलों को पूर्व में नोटिस भेजे गए थे। इनमें छह होटलों को अत्यधिक पानी का दोहन करने और 40 को संचालन सहमति पत्र न लेने के लिए नोटिस थमाया गया था। अब इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।