उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Weather Update 20 February

चारधाम समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी, फिर से लौट आई ठंड

आज प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। कल भी पहाड़ी जिलों में मौसम खराब रहेगा।

Uttarakhand Weather Update 20 February : Uttarakhand Weather Update 20 February
Image: Uttarakhand Weather Update 20 February (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर सच साबित हुई। सोमवार को पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया, जो कि आज भी जारी है।

Uttarakhand Weather Report 20 February

चारधामों में खूब बर्फबारी हुई है, हर ओर बर्फ की सफेद चादर नजर आ रही है। हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, औली, नंदा घुंघटी, रुद्रनाथ, लाल माटी, नीती व माणा घाटी में बर्फ गिरी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। बदरीनाथ में आधा फीट, केदारनाथ में एक फीट, औली में दो इंच, गंगोत्री-यमुनोत्री में छह इंच ताजी बर्फ जमी। जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे ठंड लौट आई है। प्रदेश में बीते दो दोनों से मौसम बदला हुआ है। मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में झोंकेदार हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

मौसम केंद्र की ओर से जारी मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार कल यानी 21 फरवरी को भी देहरादून समेत टिहरी, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जिले में मौसम खराब होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बात करें चमोली की तो यहां बर्फबारी से हनुमान चट्टी से बदरीनाथ धाम तक हाईवे फिसलन भरा हो गया है। हाईवे पर करीब आधा फीट तक बर्फ जम गई है। पोखरी, नंदानगर, पीपलकोटी, नंदप्रयाग आदि क्षेत्रों में भी दिनभर रुक-रुककर बारिश हुई। केदारनाथ धाम सहित मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम, हर्षिल घाटी और अन्य ऊंचाई वाले इलाके भी बर्फ से लकदक नजर आ रहे हैं। बर्फबारी को देखते हुए सभी विभाग अलर्ट मोड पर हैं। सभी बर्फीले इलाकों में विभागों से सड़क, बिजली, पानी और राशन की आपूर्ति की जानकारी ली जा रही है।