उत्तराखंड रुद्रप्रयागAvalanche alert in uttarakhand

Uttarakhand Weather Update: रुद्रप्रयाग समेत पहाड़ के इन जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट

Uttarakhand Weather Update, Uttarakhand Weather Update 22 feb 2024, snowfall in uttarakhand

Avalanche alert uttarakhand : Avalanche alert in uttarakhand
Image: Avalanche alert in uttarakhand (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के पहाड़ों में 21 फरवरी को बर्फ़बारी हुई। रुद्रप्रयाग जिले में कल रात जम कर बर्फबारी हुई है, और अभी भी केदारघाटी के पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है।

Avalanche alert in uttarakhand

पहाड़ी जिलों में बर्फबारी को देखते हुए हुए डीजीआरई यानि रक्षा भूसूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ जैसे जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट जारी किया है। DGRI के अनुसार उत्तराखंड के कई पहाड़ी जिलों में हिमस्खलन हो सकता है और इस की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही पर्यटक और स्थानीय लोगों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है। डीजीआरई की चेतावनी के अनुसार रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और उत्तरकाशी में एवलॉन्च की संभावनाएं अधिक हैं।

ये भी पढ़ें:

अत्यधिक बर्फबारी होने के बाद अचानक तेज धूप पड़ने से बर्फ नीचे की तरफ खिसक सकती है। कई जगहों पर अगर यह घटना बड़ी मात्रा में होगी तो इससे कई तरह की हानि भी हो सकती है। उत्तरकाशी के हर्षिल और गंगोत्री इलाके में अत्यधिक बर्फबारी हुई है। यहां पर गांव तक पहुंचने वाली सड़क, पावर सप्लाई भी कई जगह पर प्रभावित हुई। जिसे समय रहता सुधार लिया गया है। बर्फबारी होने से पहले लगातार उत्तराखंड का आपदा प्रबंधन विभाग भी लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है। उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग,उत्तरकाशी, और पिथौरागढ़ बागेश्वर में मौसम विभाग के पुर्वानुमान को देखते हुए भारी बर्फबारी और एवलांच की चेतावनी देते हुए सभी से आवश्यक निर्देशों का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है। राज्य समीक्षा टीम की पहाड़ी जिलों के पाठकों से आग्रह है कि सावधान रहें सुरक्षित रहें।