उत्तराखंड देहरादूनCyber fraud case are increasing in dehradun

देहरादून: कहीं बिजली का बिल तो कहीं इलाज के नाम पर साइबर ठगी, तीन मामलों में केस दर्ज

साइबर ठग भी एडवांस हो गए हैं और ठगी के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। केवल लोगों की सजगता ही उन्हें ऐसे अपराध का शिकार होने से रोक सकती है।

Three Cyber fraud dehradun : Cyber fraud case are increasing in dehradun
Image: Cyber fraud case are increasing in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में साइबर ठगी से जुड़े अपराध लगातार सामने आ रहे हैं। शातिर ठग भी एडवांस्ड हो गए हैं।

Three Cyber fraud case in Dehradun

कहीं बिजली का बिल जमा करने के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है तो कहीं कुरियर पहुंचाने के एवज में लोगों को लूटा जा रहा है। दून में ऐसी ही तीन अलग-अलग घटनाओं में पीड़ितों ने लाखों रुपये गंवा दिए। पहला मामला बालावाला का है। जहां पीड़ित अमित सिंह नेगी के फोन पर एक मैसेज आया, जिसमें लिखा था कि बिल जमा न होने की वजह से उनका बिजली का कनेक्शन काटा जा रहा है। अमित ने कॉल किया तो कॉलर ने खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताया, बाद में एक ऐप डाउनलोड कर के 10 रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करने को कहा। ऐसा करते ही अमित के बैंक खाते से 48,500 रुपये कट गए।

ये भी पढ़ें:

वाणी विहार में रहने वाले भरत सिंह रावत से इलाज के नाम पर ठगी की गई। किसी ने उनका परिचित बनकर उनसे मदद मांगी और गूगल पे के जरिए 50 हजार रुपये मांग लिए। बाद में फोन बंद हो गया, तब कहीं जाकर पीड़ित को ठगी का पता चला। इसी तरह कैनाल रोड निवासी दिलीप मिश्रा से कुरियर पहुंचाने के एवज में 10 रुपये ऑनलाइन जमा करने को कहा गया। ऑनलाइन पेमेंट करते ही पीड़ित के खाते से 98999 रुपए कट गए। फिर 5 मिनट बाद 1000 रुपए कट गए। इसके बाद आरोपियों का नंबर बंद आने लगा। बहरहाल पीड़ितों की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। इन दिनों साइबर ठग भी एडवांस हो गए हैं और ठगी के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। केवल लोगों की सजगता ही उन्हें ऐसे अपराध का शिकार बनने से रोक सकती है, इसलिए सावधान रहें।