उत्तराखंड उत्तरकाशीYouth are skiing in dayara bugyal of uttarkashi

उत्तरकाशी: दयारा बुग्याल में स्कीइंग के गुर सीख रहे युवा, हर तरफ दिख रहे जन्नत जैसे नजारे

बार्सू गांव के युवाओं ने भरनाला में चार दिवसीय स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन किया, ताकि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

Dayara bugyal Skiing training uttarkashi: Youth are skiing in dayara bugyal of uttarkashi
Image: Youth are skiing in dayara bugyal of uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी के दयारा बुग्याल में बीते दिनों खूब बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद क्षेत्र की खूबसूरती बढ़ गई है।

Youth are skiing in dayara bugyal of uttarkashi

30 वर्ग किमी में फैले दयारा बुग्याल में इन दिनों तीन से लेकर चार फीट तक बर्फ की चादर बिछी हुई है, जो इसे साहसिक खेलों स्कीइंग आदि के लिए मुफीद बनाती है। यहां बार्सू गांव के युवाओं ने स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन किया, जिसमें ग्रामीण युवाओं को बुग्याल में एक किमी लंबी ढलान वाले भरनाला में स्कीइंग के गुर सिखाए गए। पिछले कुछ सालों तक यहां नेहरू पर्वतारोहण संस्थान व पर्यटन विभाग की ओर से स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता था, लेकिन इस वर्ष दोनों संस्थानों ने अब तक यहां स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन नहीं किया है। इस साल यहां देर से बर्फबारी हुई। ऐसे में बार्सू गांव के युवाओं ने क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बुग्याल के 1 किमी लंबी ढलान वाले भरनाला में चार दिवसीय स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन किया।

ये भी पढ़ें:

  • Dayara Bugyaal

    Dayara Bugyaal
    1/ 2

    प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दयारा बुग्याल के भरनाला से गिडारा बुग्याल, बंदरपूंछ, काला नाग पर्वत, द्रोपदी का डांडा प्रथम व द्वितीय, श्रीकंठ पर्वत सहित कई चोटियां नजर आती हैं। साथ ही गंगा घाटी का भी मनोहारी दृश्य भी दिखता है। स्थानीय युवाओं ने उत्तराखंड सरकार और पर्यटन विभाग से भरनाला में शीतकालीन खेलों का आयोजन करने की मांग की है, ताकि यहां रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकें।

  • Skiing in Dayara Bugyal

    Skiing in Dayara Bugyal
    2/ 2

    बता दें कि दयारा बुग्याल स्कीइंग के लिए बेहतरीन जगह है। यहां कदम-कदम पर स्कीइंग की ढलान हैं। कई ढलान तो दो किमी तक लंबी हैं। बार्सू गांव से चार किमी की दूरी पर दयारा बुग्याल के भरनाला में एक किमी लंबी ढलान है। जहां इन दिनों स्थानीय युवाओं की ओर से स्कीइंग की जा रही है।