उत्तराखंड अल्मोड़ाWomen lost life due to lack of roads and health facilities in almora

अल्मोड़ा: गांव में अस्पताल-सड़क न होने से समय पर नहीं मिल सका इलाज, बुजुर्ग महिला की मौत

बीमार महिला की जान बचाने के लिए गांव वाले पांच घंटे में 8 किमी पैदल चले, लेकिन अफसोस कि महिला को बचाया नहीं जा सका।

Govindi Devi death Almora : Women lost life due to lack of roads and health facilities in almora
Image: Women lost life due to lack of roads and health facilities in almora (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: पहाड़ में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं का खामियाजा लोगों को अपनी जान देकर चुकाना पड़ रहा है। अल्मोड़ा में एक ऐसी ही घटना सामने आई है।

Govindi Devi Death Almora

यहां गांव में अस्पताल और सड़क न होने की वजह से बुजुर्ग महिला को समय पर इलाज नहीं मिल सका, जिस वजह से महिला की जान चली गई। खदेरा गांव में रहने वाली महिला घर पर गिरने से घायल हो गई थी। परिजन उन्हें चारपाई के सहारे अस्पताल ले गए, इसके लिए 8 किमी पैदल चलना पड़ा, लेकिन अस्पताल में भी स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिली। महिला को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। दिल्ली ले जाने पर महिला की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक सल्ट के खदेरागांव निवासी 70 वर्षीय गोविंदी देवी 26 फरवरी को घर पर ही गिरकर घायल हो गईं थीं। गांव में सड़क नहीं है, ऐसे में परिजनों ने महिला को चारपाई के सहारे किसी तरह अस्पताल पहुंचाया।

ये भी पढ़ें:

गांव के लोग मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिए पांच घंटे तक 8 किमी पैदल चले। बाद में महिला को सीएचसी देवायल में एडमिट कराया गया। यहां से महिला को रेफर कर दिया गया। परिजन महिला को रामनगर लेकर पहुंचे तो यहां से भी महिला को हायर सेंटर ले जाने की सलाह दी गई। थके-हारे परिजन 27 फरवरी को बुजुर्ग महिला को दिल्ली में उनके बेटे के पास ले गए, लेकिन अफसोस कि गोविंदी देवी की जान बच नहीं सकी। बता दें कि सल्ट के खदेरा गांव में सड़क न होने की वजह से लोग पलायन कर रहे हैं। एक दशक पहले गांव में 500 की आबादी रहती थी, लेकिन अब सिर्फ 200 लोग बचे हैं। प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूल में एक भी छात्र न होने से इनमें ताले लटकाने पड़े हैं। गांव में अब बस बुजुर्ग ही रह गए हैं, जिनकी देखभाल के लिए कोई नहीं है।