उत्तराखंड देहरादूनSchools will get 2364 category 4 employees in uttarakhand

उत्तराखंड: आउटसोर्स से भरे जाएंगे चतुर्थ श्रेणी के 2364 पद, एजेंसी के चयन के लिए निविदाएं आमंत्रित

राजकीय इंटर कॉलेजों और हाईस्कूलों में चतुर्थ श्रेणी के पद समाप्त होने से कामकाज बाधित हो रहा है।

Employees recruitment in school: Schools will get 2364 category 4 employees in uttarakhand
Image: Schools will get 2364 category 4 employees in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: बेरोजगार युवाओं का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 2364 पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है।

Employees recruitment in schools

प्रदेश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की कवायद जारी है। आउटसोर्सिंग से इन पदों को भरने के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसके लिए 100 से अधिक निविदाएं विभाग को मिली हैं। विद्यालयी शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पदों को मृत संवर्ग घोषित किया गया है। विभाग में चतुर्थ श्रेणी व स्वच्छक के कुल 7881 पदों में से 4331 पद (मृत संवर्ग) रिक्त थे। इनमें से न्यूनतम आवश्यकता के अनुसार 2364 पदों को आउटसोर्स के पदों में परिवर्तित किया गया।

ये भी पढ़ें:

राजकीय इंटर कालेजों और हाईस्कूलों में चतुर्थ श्रेणी के पद समाप्त होने से कामकाज बाधित हो रहा है। कार्यालय के कामकाज से लेकर साफ-सफाई एवं विद्यालयों के बंद और खुलने के साथ ही प्रति पीरियड घंटी बजाने के कार्य में भी व्यवधान होने की शिकायत विभाग को मिली थी। आउटसोर्स के माध्यम से स्वच्छक, सह चौकीदार एवं परिचारक के पद पर नियुक्त कार्मिक को प्रतिमाह 15 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा। राजकीय इंटर कालेजों व हाईस्कूल में 2000 से अधिक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रखे जाएंगे। कोशिश है कि आउटसोर्स एजेंसी का चयन शीघ्र किया जाए, ताकि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो सके। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने पर यह प्रक्रिया आगामी कई महीनों तक रुक सकती है।