उत्तराखंड उत्तरकाशीLiquor baned in 30 villages of Uttarkashi district

उत्तरकाशी में शानदार पहल: जिले के 30 गांवों में, किसी भी समारोह में नहीं परोसी जाएगी शराब

शराबबंदी को लेकर उत्तरकाशी के गांव-गांव में मुहिम चल रही है। बीते एक साल में यहां 30 से अधिक गांवों में शराब परोसने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

No to alcohol: Liquor baned in 30 villages of Uttarkashi district
Image: Liquor baned in 30 villages of Uttarkashi district (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में शराब के खिलाफ मुहिम जारी है। बीते दिनों यहां के कई गांवों में शराबबंदी का ऐलान किया गया।

Liquor baned in 30 villages of Uttarkashi district

अब भंगेली गांव में भी महिला मंगल दल ने किसी भी तरह के समारोह में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया है। नियम न मानने वाले परिवार पर 21 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। भटवाड़ी ब्लॉक के दूरस्थ गांव भंगेली में अब किसी भी समारोह में शराब नहीं परोसी जाएगी। महिला मंगल दल की ओर से गांव में यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। महिलाओं का कहना है कि गांव में आज भी कई परिवार ऐसे हैं, जिन्हें अपने बच्चों की शादियों के लिए कई बार कर्जा लेना पड़ता है। समाज में दिखावा करने का दबाव होने के चलते गरीब परिवारों को भी शराब परोसनी पड़ती है, जो कि गलत है। अब गांव में शराब परोसने पर बैन लगा दिया गया है। आगे पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

बीते दिन भंगेली में महिला मंगल अध्यक्ष पवित्रा देवी की अध्यक्षता में महिलाओं और युवाओं की बैठक हुई, जिसमें समारोहों में शराब परोसने वाले लोगों पर सर्वसम्मति से 21 हजार का जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया है। जुर्माना महिला मंगल दल की ओर से लगाया जाएगा, शराबबंदी मुहीम की निगरानी भी महिलाएं करेंगी।
इस मौके पर संदीप राणा, मनवीरी देवी, संगीता देवी, पंकज राणा मौजूद रहे। बता दें कि पिछले एक वर्ष से जनपद में शराबबंदी को लेकर गांव-गांव में मुहिम चल रही है। बीते एक साल में 30 से अधिक गांवों में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। ग्रामीणों का यह कदम नशे को रोकने में कारगर साबित होगा।