उत्तराखंड पिथौरागढ़Nikita Chand and Brijesh Tamta gold medals Made History

उत्तराखंड: निकिता और ब्रिजेश ने विश्व कप में जीते स्वर्ण पदक, रच दिया नया इतिहास

पिथौरागढ़ की निकिता और ब्रिजेश ने यूथ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतकर, राज्य मुक्केबाजी के इतिहास में नया इतिहास रच दिया..

Brijesh Boxer: Nikita Chand and Brijesh Tamta gold medals Made History
Image: Nikita Chand and Brijesh Tamta gold medals Made History (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के युवा अपनी काबिलियत से हर क्षेत्र में सफलता के मुकाम हासिल कर रहे हैं। देश और प्रदेश का मान बढ़ा रहे हैं।

Nikita Chand and Brijesh Tamta gold medals Make History

आज हम आपको उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के ऐसे ही दो होनहार युवा बॉक्सरों के बारे में बता रहे हैं। लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग विश्व कप भी आयोजित किया गया था। यूरोप के एक देश मोंटेनेग्रो की राजधानी Podgorica के पास ही स्थित बुडवा में 5 मार्च से 10 मार्च तक यूथ बॉक्सिंग विश्व कप में कई देशों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया।

उत्तराखंड को मिले दो स्वर्ण पदक

उत्तराखंड के दो युवाओं ने इस आयोजन में स्वर्ण पदक हासिल किया। ये दो बॉक्सर हैं पिथौरागढ़ की निकिता चंद और पिथौरागढ़ के ही जगतड गांव के बृजेश टम्टा। उत्तराखंड और पिथौरागढ़ जिले के लिए ये बहुत सम्मान की बात है। बता दें कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दो युवाओं ने यूथ बॉक्सिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक हासिल किया है। निकिता चंद और ब्रिजेश ने मुक्केबाजी में इससे पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में जीत हासिल की है, लेकिन उत्तराखंड में मुक्केबाजी खेल के लिए ये एक ऐतिहासिक जीत है।

ये भी पढ़ें:

ऐतिहासिक है ये जीत

ये पहला मौका है जब राज्य मुक्केबाजी के इतिहास में, किसी एक ही जिले के दो मुक्केबाजों ने एक साथ अंतर्राष्ट्रीय यूथ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता हो। यूरोप में मोंटेनेग्रो की राजधानी Podgorica के पास ही स्थित Budva शहर में 5 मार्च से 10 मार्च तक हुई यूथ विश्व कप में स्वर्ण पदक विजेता ब्रिजेश उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के जगतड़ गांव का निवासी है और निकिता बड़ालू गांव के निवासी है। पूरा देश इन दोनों युवाओं पर गर्व कर रहा है। ब्रिजेश ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में अज़रबैजान के नजारोव बिलालहाबासी को हराया।

टूर्नामेंट की बेस्ट बॉक्सर रही निकिता चंद

निकिता ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में रूस की कोवलेंको लुइज को हराकर ऐतिहासिक और अंतर्राष्ट्रीय जीत हासिल कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उत्तराखंड की बेटी निकिता ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर बेस्ट बॉक्सर (महिला) का खिताब जीता। निकिता ने पूर्व में जूनियर और यूथ वर्ग में एशियाई चैंपियनशिप में 3 स्वर्ण पदक जीते हैं । निकिता चंद अपने कोच ब्रिजेंदर मल से विजेंदर बॉक्सिंग क्लब में प्रशिक्षण ले रही हैं।
ब्रिजेश ने इस वर्ष कजाकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था। ब्रिजेश अपने कोच निखिल महर के अधीन वर्ष 2019 से SKIC पिथौरागढ़ में प्रशिक्षु हैं। वर्तमान में NCOE (रोहतक) में है।