उत्तराखंड देहरादूनelectricity disconnected If bill is not deposited till Holi

देहरादून: बिजली विभाग की होली तक की मोहलत.. बिल जमा नहीं किया तो कट जाएगा कनेक्शन

शहरी क्षेत्र के 6000 से अधिक घरों में रिमाइंडर भेजे गए हैं। ये वे घर हैं जिनका बिजली बिल दो हजार रुपये से दो लाख रुपये तक का है, जल्द बिल जमा न कराने पर कनेक्शन काटने की चेतावनी दी है।

Electricity bills pending: electricity disconnected If bill is not deposited till Holi
Image: electricity disconnected If bill is not deposited till Holi (Source: Social Media)

देहरादून: वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतिम महीने में देहरादून के ऊर्जा निगम ने बिजली के बिल की वसूली के लिए कमर कस दी है। ऊर्जा निगम ने बिजली बिल वसूली अभियान को और तेज कर दिया है।

6000 से अधिक घरों के बिजली के बिल लंबित

बिजली विभाग लगातार से बकायेदारों को चेतावनी दे मिल रही हैं। लेकिन उसके बावजूद लोग बिजली का बिल भरने को तैयार नहीं है। जिन कंज्यूमर्स ने अभी तक बिल जमा नहीं कराया हैं उन्हें होली तक की मोहलत दी गई है। और ये बकायेदारों के लिए आखिरी वार्निंग होगी। विभाग वालों की सीधी चेतावनी है कि जो लोग होली तक बिल जमा नहीं करेंगे। उन घरों में होली के बाद बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा ।
ऊर्जा निगम से बकायेदारों को काफी लम्बे समय से बिजली बिल जमा करने की चेतावनी दी जा रही थी। लेकिन बाक़येदारों ने निगम की बातों को अनसुना कर अब तक बिल नहीं भरा। अब फाइनेंशियल ईयर का लास्ट महीना मार्च भी जाने वाला है। इसीलिए ऊर्जा निगम अब बाकयेदारों को के साथ सख्ती से पेश आ रही है।

देहरादून में बिल वसूली अभियान:

आपको बता दें, उत्तराखंड के सभी जिलों में ऊर्जा निगम की ओर से अधिक से अधिक बिल वसूली के लक्ष्य के तहत बिजली बिल वसूली अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में मेगा कैंप लगाए जा रहे हैं, उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिल भरने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और राज्य के बड़े बकायेदारों को नोटिस भेजकर बिजली बिल जमा करने की चेतावनी दी जा रही हैं। बिल जमा करने पर घरों का बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक ऊर्जा निगम सभी बड़े बकायेदारों का फोन नंबर जुटाकर SMS के माध्यम से भी बिजली बिल जारी किए जा रहे हैं। आगे पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

देहरादून के शहरी क्षेत्र के छह हजार से अधिक बकायेदार ऊर्जा निगम की रडार पर हैं। ये वे घर हैं, जिनका बिजली बिल 2 हजार से 2 लाख तक बढ़ गया है, लेकिन बिजली विभाग के बार-बार चेताने पर भी ये लोग बिजली बिल नहीं भर रहे हैं। इनमें से अगर कोई भी बकायेदार होली तक बिजली बिल नहीं भरेंगे, तो फिर बिजली विभाग से चेतावनी के मुताबिक उन घरों से बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।

देहरादून में पहले भी कटे थे कनेक्शन:

विभाग ने मार्च महीने के शुरुवात में देहरादून के ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाया था। वहां भी जिन लोगों ने बिल जमा नहीं किया। उनके घरों के बिजली कनेक्शन कट कर दिए गए थे। देहरादून ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता राहुल जैन ने बताया कि प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं से समय पर बिल भुगतान की अपील की जा रही है। हालांकि, ऊर्जा निगम बीते वर्ष की तुलना में अधिक राजस्व वसूल कर रहा है, लेकिन इसे और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि बिजली विभाग की ओर से बिलिंग कार्य के लिए अनुबंधित कंपनी के कर्मचारियों को भी बिल जारी करने के निर्देश हैं। ऊर्जा विभाग से हर 12 से 15 दिन में उपभोक्ताओं को बिल थमा दिया जा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं द्वारा इस बात का विरोध किया जा रहा है।
देहरादून शहर में कई ऐसे बड़े-बड़े भी घर हैं, जो बंद पड़े हैं, जिनके मालिक घर को टाला लगा के कई और शहर में रहते हैं। शहर के ऐसे बंद पड़े घरों में बिजली बिल निस्तारित करने के लिए संपत्ति के मालिकों को होली तक सेटलमेंट का एक मौका दिया है। विभाग ने नोटिस जारी किया है की यदि ऐसे बंद घरों कनेक्शन बंद कराना है तो उपभोक्ता अब तक बकाया बिल का भुगतान कर दें। और बिजली कनेक्शन जारी रखने के लिए उपभोक्ता को नियमित बिजली बिल का भुगतान करने का आदेश है।