उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Weather Update 30 march 2024

Uttarakhand Weather Update: चारों धामों में हुई बर्फबारी, अगले 24 घंटे इन जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में शनिवार सुबह पांच बजे मौसम ने अचानक करवट बदली। सुबह 5:00 के बाद कुछ देर तक आंधी तूफान की स्थिति बनी रही। साथ ही तेज गर्जना के साथ बारिश होने लगी।

Uttarakhand Weather Update: Uttarakhand Weather Update 30 march 2024
Image: Uttarakhand Weather Update 30 march 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में शनिवार सुबह पांच बजे मौसम ने अचानक करवट बदली। सुबह 5:00 के बाद कुछ देर तक आंधी तूफान की स्थिति बनी रही। साथ ही तेज गर्जना के साथ बारिश होने लगी। चारों धामों में शनिवार सुबह की शुरुवात तेज बारिश और बर्फबारी के साथ हुई।

Uttarakhand Weather Update 30 March 2024

उत्तराखंड के चार धामों में मौसम खुशनुमा हो गया है। बर्फबारी और बारिश होने पर किसानों ने राहत की सांस ली है। किसानों के खेतों की फसलों को काफी दिनों के बाद बारिश का पानी उपलब्ध हुआ। मार्च महीने में बारिश कम होने के कारण तेज गर्मी होने लगी थी। आज राज्य के चारों धामों में भी तेज बारिश के साथ बर्फ़बारी भी हुई। उत्तराखंड के कई जिलों में आज भी तेज बारिश होने की सम्भावना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में पहाड़ी जिलों में छिटपुट हल्की बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। जबकि मैदानी इलाकों में कुछ ही स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी और छोटे पैमाने पर कमजोर बारिश होने की अपडेट है।

चारों धामों में बर्फबारी

शनिवार सुबह पांच बजे मौसम ने अचानक करवट बदली और कुछ देर तक आंधी तूफान के बाद तेज गर्जना के साथ बारिश होने लगी। जिससे एक तरफ किसानों ने राहत की सांस ली तो चारों धामों में बर्फ़बारी होने से ठंड बढ़ गई। रुद्रप्रयाग में केदारनाथ घाटी, चमोली में बदरीनाथ धाम और उत्तरकाशी जिले में शनिवार सुंबह से गंगोत्री यमुनोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी में तेज बारिश के साथ हल्की बर्फबारी भी शुरू हुई।

अगले 24 घंटे इन जिलों में फिर बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड मौसम विभाग ने राज्य के पांच पहाड़ी जिलों उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना व्यक्त की है। इसके अलावा छह जिलों पौड़ी, टिहरी, चमोली, देहरादून नैनीताल और अल्मोड़ा में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है। शनिवार (30 मार्च) को तेज गरज के साथ बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना के चलते मौसम विभाग ने पूरे राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विज्ञान केंद्र, दून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पूरे राज्य भर में तेज बारिश होगी। खास कर राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होगी। उन्होंने बताया कि तेज बारिश होने के दौरान ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

तापमान की स्थिति:

देहरादून का अधिकतम तापमान 30°c और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस रहा। ऊखीमठ-गुप्तकाशी क्षेत्र का अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 07 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बदरीनाथ धाम में इस वक्त अधिकतम तापमान -1°c और न्यूनतम तापमान -7°c सेल्सियस दर्ज किया गया है।