उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Weather Update 3-5 april 2024

उत्तराखंड: 3 जिलों के लिए IMD का रेन अलर्ट जारी: पहाड़ों पर बारिश, मैदान में बढ़ेगी गर्मी

आज का मौसम शुष्क रहने की संभावना है, हालांकि तीन जिलों में हल्की बारिश से गर्मी में थोड़ी राहत मिल सकती है।

Uttarakhand Weather Update: Uttarakhand Weather Update 3-5 april 2024
Image: Uttarakhand Weather Update 3-5 april 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: रुद्रप्रयाग जिले की केदारघाटी में बारिश शुरू हो गयी है। आज उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और मैदान में तापमान का वृद्धि का अनुमान है। मौसम विभाग ने प्रदेश के तीन जिलों में वर्षा की संभावना जताई है। पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की सम्भावना।

Uttarakhand Weather Forecast 3 to 5 April 2024

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में मौसम सूखा है और धूप एकदम चटख है। हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ-कुछ बादल दिखाई दे रहे हैं। दून में भी धूप की तपिश से पारा फिर उठने लगा है। मौसम विभाग ने बुधवार 3 अप्रैल को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा और कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है।
हालांकि निचले क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में आज मौसम साफ़ रहने के आसार हैं। लेकिन कहीं-कहीं आंशिक बादल भी आ सकते हैं। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहने का अनुमान लगाया है। उत्तराखंड में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। दिन में तेज धूप के कारण लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानी जिलों में सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड महसूस हो रही है।

इन तीन जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के तीन जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। उत्तरकाशी , पिथौरागढ़ और चमोली में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इन जनपदों में गरज के साथ बिजली चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा। बारिश होने वाले क्षेत्रों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।
4 और 5 अप्रैल को प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। इसके बाद मौसम शुष्क होने की उम्मीद है। 5 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों में 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

तापमान की स्थिति

मंगलवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं पंतनगर में अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 23.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि नई टिहरी में अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।