उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Local Products Brand Center Will Open In Delhi-Mumbai

Uttarakhand: कोदे-झंगोरे को मिली नई पहचान, दिल्ली-मुंबई में बिकेंगे 13 पहाड़ी उत्पाद

उत्तराखंड के छोटे व्यापारियों, उद्यमियों और किसानों के लिए अच्छी खबर है। स्थानीय उत्पादों जैसे झंगोरा, मंडुवा, चौलाई, भट्ट, गहत, तोर दाल, राजमा आदि हिमालय ब्रांड के तहत बेचा जाएगा।

Local Products Brand: Uttarakhand Local Products Brand Center Will Open In Delhi-Mumbai
Image: Uttarakhand Local Products Brand Center Will Open In Delhi-Mumbai (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली और मुंबई में 'हाउस ऑफ हिमालयाज' ब्रांड के एक्सपेरिमेंटल सेंटर (प्रयोगशाला) खोले जाएंगे, जो स्थानीय कृषि और सहकारी उत्पादों की मार्केटिंग, ब्रांडिंग और पैकेजिंग को सुनिश्चित करेगा। साथ ही, प्रदेश के सभी एयरपोर्ट और होटलों में उत्पादों के काउंटर स्थापित किए जाएंगे।

Uttarakhand Local Products Brand Center Will Open In Delhi-Mumbai

प्रदेश के स्थानीय घरेलू उत्पाद अब एक देशभर में एक ब्रांड के रूप में बिकेंगे। इससे उत्तराखंड को एक नई पहचान मिलेगी और प्रमुख उत्पादक राज्यों में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त होगा। केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई गई मुहीम ‘वोकल फॉर लोकल’ में अब उत्तराखंड के उत्पादों को भी विशेष महत्व दिया जाएगा और उनके प्रचार-प्रसार में भी समर्थन मिलेगा।
मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने 'हाउस ऑफ हिमालय' ब्रांड की स्थानीय उत्पादों के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की। इस बैठक में हाउस ऑफ हिमालय के तहत संचालित कार्यक्रमों पर चर्चा की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ब्रांड के अंतर्गत राज्य के स्थानीय उत्पादों की खरीद और प्रसंस्करण पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आदेश दिया कि प्रदेश में स्थापित ग्रोथ सेंटरों को 'हाउस ऑफ हिमालय' वेंडर के रूप में उपयोग किया जाए।

13 उत्पादों का हुआ चयन

हिमालय ब्रांड के तहत अब तक झंगोरा, मंडुवा, चौलाई, तोर दाल, भट्ट, गहत, चकराता राजमा, जोशीमठ की चित्रा राजमा, हर्षिल और मुन्स्यारी की राजमा, शहद और हल्दी को चयनित किया गया है। इसमें हिमालय उत्पादों की शृंखला में टिमरू इत्र को भी शामिल करने का एलान किया गया। जल्द ही गढ़वाल मंडल विकास निगम के कार्यालय में हाउस ऑफ हिमालय के एक्सपेरिमेंटर सेंटर स्थापित किया जाएगा।