उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Weather Forecast 15 April 2024

Uttarakhand Weather Update: इन तीन जिलों में आज होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के 3 जिलों के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा की संभावना है। इसके अलावा चार हजार मीटर से ऊपर के क्षेत्रों में बर्फबारी की हो सकती है।

Uttarakhand Weather Forecast : Uttarakhand Weather Forecast 15 April 2024
Image: Uttarakhand Weather Forecast 15 April 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: रविवार को हुई हल्की बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिली है। रात के समय भी हल्की ठंड का एहसास हुआ। सोमवार को भी मौसम का मिजाज कुछ बदला रहने की संभावना है। तेज गर्जन के साथ हल्की बारिश होने से तापमान में और कमी आने की उम्मीद जताई गई है।

Uttarakhand Weather Forecast 15 April 2024

उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार को मौसम की स्थिति बदलती रही। देहरादून और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई, जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में घने बादल छाए रहे और कहीं-कहीं तेज हवाएं चलीं। इससे अधिकतम तापमान में दो से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आई और लोगों को झुलसाती गर्मी से राहत मिली। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को प्रदेश में कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिसके साथ हल्की वर्षा एवं ओलावृष्टि की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए आरेंजमेंट अलर्ट जारी किया गया है। चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। हालांकि मंगलवार से मौसम शुष्क रहने की संभावना भी बनी है।

आज बारिश-आंधी का ऑरेंज अलर्ट

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि नैनीताल, चम्पावत और यूएसनगर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है, जो गर्जना के साथ हो सकती है और चमोली, पौड़ी, उत्तरकाशी, टिहरी में बादल छाए रहने की उम्मीद है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि सहित, 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान की स्थिति

रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस था। वहीं पंतनगर का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा और टिहरी का अधिकतम तापमान 21.1डिग्री और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।