उत्तराखंड देहरादूनTushar Got 284th Rank In UPSC CSE 2023

Uttarakhand: तुषार डोभाल ने सेल्फ स्टडी से क्रैक किया UPSC, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2023 का परिणाम जारी कर दिया है, इसमें प्रदेश के कई युवाओं ने अपना परचम लहराया है।

UPSC CSE 2023 Final Result: Tushar Got 284th Rank In UPSC CSE 2023
Image: Tushar Got 284th Rank In UPSC CSE 2023 (Source: Social Media)

देहरादून: तुषार डोभाल ने यूपीएससी परीक्षा पास करके इस बार 284वी रैंक हासिल की है। उनके पिता विजेंद्र डोभाल वर्तमान में एसडीआरएफ में डिप्टी कमांडेंट के पद पर तैनात हैं।

Tushar Got 284th Rank In UPSC (CSE) 2023

संघ लोक सेवा आयोग ने बीते दिन यूपीएससी का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें प्रदेश के कई होनहार युवाओं ने बाजी मारी है। जिसमें पिथौरागढ़ के पूर्व डीजीपी अशोक कुमार की बेटी कुहू गर्ग ने 178 रैंक, हरिद्वार की अदिति तोमर ने 247वी रैंक, ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने 383वीं रैंक और पिथौरागढ़ के संदीप सिंह ने 906वीं रैंक हासिल की है। वहीं देहरादून के तुषार डोभाल ने इस परीक्षा में 284वी रैंक हासिल की है। यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिलने से सभी के परिजनों में खुशी की लहर है।

SDRF में डिप्टी कमांडेंट हैं पिता

तुषार डोभाल मूल रूप से टिहरी गढ़वाल के जुआ पट्टी के मरोड़ गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता विजेंद्र डोभाल वर्तमान में एसडीआरएफ मुख्यालय जौलीग्रांट में डिप्टी कमांडेंट के पद पर हैं, जबकि माता रेखा डोभाल एक गृहिणी हैं। तुषार की प्रारंभिक शिक्षा सेंट मैरीज वाराणसी से हुई। इन्होने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट सेंट मैरीज एकेडमी मेरठ से किया है। फिर आगे इन्होने स्नातक की पढ़ाई थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से की है।

सेल्फ स्टडी से मिली सफलता

तुषार ने सेल्फ स्टडी करते हुए पहले प्रयास में यूपीएससी में सफलता पाई है। उन्होंने कहा अगर लक्ष्य तय करते हुए निरंतर मेहनत की जाए तो सफलता निश्चित है। तुषार के भाई शशांक डोभाल डीटीयू से गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं और जेपी मॉर्गन चेस बैंक में कॉरपोरेट एनालिस्ट के पद पर कार्यरत हैं, तुषार का वैकल्पिक विषय समाजशास्त्र था। बेटे की इस उपलब्धि पर पूरा परिवार बहुत खुश है।