उत्तराखंड रुद्रप्रयागChardham Yatra Registration Crosses 7 lakh

Char Dham Yatra 2024: 3 दिन में रजिस्ट्रेशन 7 लाख पार, इस बार चारों धामों में रिकॉर्ड तोड़ पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है, पहले दो दिनों में रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा पांच लाख से पार पहुंच गया है। इस बार श्रद्धालुओं ने शुरू में ही पंजीकरण का रिकॉर्डतोड़ दिया है।

Chardham Yatra Registration : Chardham Yatra Registration Crosses 7 lakh
Image: Chardham Yatra Registration Crosses 7 lakh (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा के लिए अब तक करीब 7 लाख लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है। तीसरे दिन 2.89 लाख श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया।

Chardham Yatra Registration Crosses 7 lakh

चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण में दैनिक रिकॉर्ड संख्या बढ़ रही है। तीसरे दिन 2.89 से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण किया। तीन दिनों में कुल पंजीकरण संख्या 7,71,579 तक पहुंच गई है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि चारधाम यात्रा के लिए पिछली बार से ज्यादा अधिक उत्साह श्रद्धालुओं में इस बार देखने को मिल रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों के लिए श्रद्धालुओं ने 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन कराना शुरू कर दिया था और इस बार पंजीकरण करना आवश्यक है, बिना इसके आप यात्रा नहीं कर सकते हो।

सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ के

केदारनाथ धाम के लिए सबसे अधिक 2.54 लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया है। पंजीकरण को अधिकांश श्रद्धालु वेब पोर्टल, मोबाइल एप और व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से कर रहे हैं। बुधवार को यमुनोत्री धाम के लिए 55,999 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया। गंगोत्री धाम में भी पंजीकरण करने वालों की संख्या 56,937 रही। केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कराने वालों की यही संख्या 91189 रही। बदरीनाथ धाम के लिए भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में पंजीकरण करा रहे हैं। बुधवार को 81439 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराए। हेमकुंड साहिब के लिए 3784 पंजीकरण हुए।

वेब पोर्टल से हो रहे अधिक रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालुओं ने सबसे अधिक 2,27,540 पंजीकरण वेब पोर्टल के माध्यम से किए। मोबाइल ऐप के जरिए पंजीकरण कराने वालों की संख्या 43,234 रही। व्हाट्सएप नंबर से 18,574 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण किया। यह पहली बार है जब सिर्फ तीन दिनों में श्रद्धालुओं के पंजीकरण कराने वालों की संख्या 7.71 लाख को पार कर गई है। इस बार उत्तराखंड चारधाम यात्रा में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है। चारधाम यात्रा के शुरू होने से पहले सरकार और प्रशासन की तैयारियां पूरी जोरों पर चल रहीं हैं।

ऐसे करें चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण

अगर आप इस बार चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपकाे पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप चाहे तो व्हाट्सएप नंबर- 8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आप वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं ताे पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण करा सकते हैं। श्रद्धालु अपने स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी पंजीकरण कर सकते हैं।