उत्तराखंड हल्द्वानी8 People Took Loan Worth Lakhs By Giving Fake Gold In The Bank

उत्तराखंड: बैंक में रख दिए सोने के नकली गहने, ज्वेलर्स के साथ मिलकर ले लिया लाखों का लोन

ज्वेलर्स की मिलीभगत से आठ लोगों ने नकली आभूषणों को सोने के बताकर बैंक से लाखों का लोन ले लिया सच सामने तब आया जब बैंक ने अधिकृत ज्वेलर्स से इसकी जाँच करवाई।

Crime in Haldwani: 8 People Took Loan Worth Lakhs By Giving Fake Gold In The Bank
Image: 8 People Took Loan Worth Lakhs By Giving Fake Gold In The Bank (Source: Social Media)

हल्द्वानी: यहाँ आठ लोगों ने बैंक में गोल्ड लोन के लिए आवेदन किया और नकली सोना देकर अलग-अलग 8 लाख का लोन ले लिया और ज्वेलर ने बैंक को आश्वस्त किया कि सभी आभूषण असली हैं। लेकिन इनकी चोरी तब पकड़ आई जब कुछ समय बाद आभूषणों को अधिकृत ज्वेलर्स को दिखाया गया।

8 People Took Loan Worth Lakhs By Giving Fake Gold In The Bank

ठगी करने वालों ने ऐसा तरीका निकला जिसे बैंक भी नहीं पकड़ पाया, मामला हल्द्वानी का है जहाँ पर आठ लोगों ने नकली आभूषणों को सोने के बताकर ज्वेलर्स की मिलीभगत से आठ लाख से अधिक का गोल्ड लोन स्वीकृत करा लिया। शाखा प्रबंधक ने बीते मंगलवार को हल्द्वानी कोतवाली में मामले में आठ आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है और पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।

कैनरा बैंक को लगाया चूना

बरेली रोड स्थित केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक संजय पांडे ने पुलिस को बताया कि कुछ समय पहले बैंक की शाखा में आठ लोगों ने गोल्ड लोन के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए आभूषणों को शुद्धता की जाँच हल्द्वानी निवासी एक ज्वेलर को दिए और उसने सभी को असली बताया। जिसके बाद गोल्ड लोन स्वीकृत किया गया। बाद में गोल्ड लोन पॉलिसी के तहत आभूषणों की शुद्धता की जांच बैंक के दूसरे अधिकृत रुद्रपुर निवासी ज्वेलर्स से भी कराई गई और यहाँ पर जाँच में गोल्ड लोन के लिए दिए गए सभी आभूषण नकली निकले।

ज्वेलर्स और आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

प्रबंधक संजय पांडे की तहरीर पर पुलिस ने इमरान, हरजिन्द्र कौर नरूला, मजहर आलम, मो. फिरोज, यासमीन खानम, जोया अहमद, दीपक आर्या, समी आलम के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है और साेनार के खिलाफ धारा 120 बी, 420 के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है। कोतवाल उमेश मलिक ने बताया मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।