उत्तराखंड चमोलीFifteen People Mobile Confiscated While Making Reels in Badrinath

चारधाम यात्रा 2024: बदरीनाथ में Reel बना रहे 15 युवाओं के मोबाइल हुए जब्त

प्रदेश सरकार की ओर से चारधाम यात्रा के दौरान धामों के 50 मीटर के दायरे में वीडियोग्राफी और रील्स बनाने पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन यात्री फिर भी आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024: Fifteen People Mobile Confiscated While Making Reels in Badrinath
Image: Fifteen People Mobile Confiscated While Making Reels in Badrinath (Source: Social Media)

चमोली: मंदिर परिसर में बुधवार को रील बनाते हुए 15 लोगों का मोबाइल आठ घंटे के लिए जब्त किया गया। साथ ही पुलिस ऐक्ट के तहत 250 का जुर्माना भी वसूल किया गया है। यात्रियों को सख्त हिदायत देते हुए फोन लौटा दिए गए।

Fifteen People Mobile Confiscated While Making Reels in Badrinath

चारधाम यात्रा इन दिनों अपने चरम पर है बीते वर्षों की तुलना में इस वर्ष तीर्थश्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यात्रा की गलत जानकारी और व्यवस्था को सुद्रढ़ बनाने के लिए कुछ दिनों पहले प्रदेश सरकार ने चारों धामों के मंदिर परिसर की 50 मीटर दायरे में वीडियो और फोटो प्रतिबंधित किया था। लेकिन बदरीनाथ धाम में बीते बुधवार में इसका उल्लंघन किया गया। जिस कारण उनके फ़ोन को जमा कर चालान काटे गए।

चारधाम यात्रा की पहली कार्रवाही

22 मई को बदरीनाथ धाम के मंदिर परिसर में 15 लोगों को रील बनाते पाया गया। पुलिस को सूचना मिलने पर इन सभी के फोन को आठ घंटे के लिए जब्त कर लिया गया और प्रति व्यक्ति 250 जुर्माना भी वसूला गया। फोन प्रतिबंधित होने के बाद यह चारधाम में इस तरह की पहली कार्रवाई है। पुलिस ने उन्हें सख्त हिदायत देते हुए फोन को लौटाया। सरकार ने चारों धामों व हेमकुंड साहिब में मंदिर परिसरों में वीडियो-रील को प्रतिबंधित किया है। इसी बीच हरिद्वार, देवप्रयाग गंगा संगम पर भी सौ मीटर के दायरे में सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है।