उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand ranks third among states with low inflation

उत्तराखंड सबसे कम महंगाई में तीसरे स्थान पर, देश का ये राज्य है नंबर 1

हाल में जारी हुई उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में सर्वाधिक 7.11 प्रतिशत महंगाई की दर है वहीं उत्तराखंड में महंगाई की दर महज 3.6 प्रतिशत रही।

Uttarakhand inflation rate: Uttarakhand ranks third among states with low inflation
Image: Uttarakhand ranks third among states with low inflation (Source: Social Media)

देहरादून: कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2024 तक सबसे कम महंगाई की दर 2.17 फीसदी दिल्ली में रही। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार अपनी नीतियों के माध्यम से महंगाई दर को नियंत्रण में रखने में सफल रही है।

Uttarakhand ranks third among states with low inflation

यदि पूरे देशभर में महंगाई पर नज़र डालें तो बीते महीनों में महंगाई लगातार बढ़ी है। कई राज्यों में महंगाई काफी बढ़ गई है, जबकि कुछ राज्यों में महंगाई दर अपेक्षाकृत कम रही है। आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा में लगातार छह महीनों से खुदरा मुद्रास्फीति 7 प्रतिशत से अधिक रही है। यह पूरे देश के औसत से काफी ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में पिछले 5 महीनों में महंगाई सबसे कम रही है, जो केवल 2 प्रतिशत के करीब है। आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में ओडिशा में महंगाई दर 7.1 प्रतिशत थी, जबकि पूरे देश में औसत महंगाई दर 4.8 प्रतिशत थी। इस प्रकार ओडिशा सबसे ज्यादा महंगाई वाला राज्य बनकर उभरा है।

अन्य प्रदेशों से अधिक थी उत्तराखंड में महंगाई

वर्ष 2022 के जनवरी माह में उत्तराखंड में महंगाई की मार कई प्रदेशों से अधिक रही थी। उस समय शहरी क्षेत्रों में महंगाई की दर 7.62 प्रतिशत थी, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह दर 6.38 प्रतिशत थी। पुष्कर सिंह धामी सरकार ने महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए कई कदम उठाए। जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई की दर घटकर 3.75 प्रतिशत पर आ गई और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 182.5 हो गया। इसी प्रकार प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में महंगाई की दर में और अधिक कमी आई। शहरी क्षेत्रों में गत अप्रैल माह में महंगाई की दर 3.29 प्रतिशत रही और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 185.1 था। प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में संयुक्त रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 183.5 रहा है।