बजट से उत्तराखंड को एक और तोहफा, चार धाम रेल नेटवर्क से जुड़ी बड़ी खबर (Char dham rail network in process)
Connect with us
Image: Char dham rail network in process

बजट से उत्तराखंड को एक और तोहफा, चार धाम रेल नेटवर्क से जुड़ी बड़ी खबर

बजट से उत्तराखंड को एक और तोहफा, चार धाम रेल नेटवर्क से जुड़ी बड़ी खबर

भारतीय रेल और मोदी सरकार की सबसे बड़ी चुनौती चारधाम को रेल नेटवर्क से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। सबसे पहली खुशखबरी तो ये है कि इस रेल नेटवर्क के फाइनल सर्वे का काम शुरू हो गया है। टर्की की कंपनी यूकसेल प्रोज ने चारधाम रेल नेटवर्क के फाइनल सर्वे का काम शुरू किया है। इसके तहत दो चरणों में काम हो रहा है। पहले डोईवाला से गंगोत्री और यमुनोत्री केल नेटवर्क का काम है और दूसरे फेज में कर्णप्रयाग से बदरीनाथ और केदारनाथ धाम को रेल नेटवर्क से जोड़ना शामिल है।आपको बता दें कि इसका काम पिछले ही साल शुरू कर दिया गया था। अब जल्द ही ऋषिकेश में इस रेल परियोजना का पहला रेलवे स्टेशन आकार लेगा। न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन जल्द ही तैयार होगा। इससे आगे भी रेल लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। रेल विकास निगम द्वारा इसके लिए रेकी का सर्वे पहले ही कर दिया गया है।

यह भी पढें - बजट: उत्तराखंड को तोहफा...मुफ्त गैस कनेक्शन, बिजली और घर देगी मोदी सरकार
यह भी पढें - ऋषिकेश से कर्णप्रयाग सिर्फ डेढ़ घंटे में, रेलवे लाइन का निर्माण शुरू, जानिए खास बातें
खास बात ये है कि अब फाइनल सर्वे की जिम्मेदारी टर्की की यूकसेल प्रोज कंपनी को दी गई है। कंपनी द्वारा इयर बोर्न इलैक्टोमैगनेट सर्वे मैथड और ड्रोन के जरिए इस सर्वे को पूरा किया जाएगा। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के लिए 174 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बनेगी। डोईवाला से गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए 153 किमी रेल लाइन बनेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट पेश कर दिया है, 2019 लोकसभा आम बजट के साथ ही अरुण जेटली ने रेल बजट भी पेश किया, बता दें कि दोनों को मिला दिया गया है, इसलिए अब रेल बजट अलग से नहीं पेश किया जाता है। सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हुई थी, कि सरकार रेलवे के लिए क्या एलान करती है, अपने बजट में अरुण जेटली ने रेलवे के लिए बड़ा एलान करते हुए एक लाख 48 हजार करोड़ रूपये का आवंटन किया है।

यह भी पढें - हर उत्तराखंडी के लिए आज ऐतिहासिक दिन है...खुशी मनाइए...आज इतिहास रचेगी देवभूमि !
यह भी पढें - मोदी का इशारा... ‘देवभूमि’ को प्रभु की सौगात… कम होने वाला है देहरादून शताब्दी का किराया !
इसमें करीब 40 हजार करोड़ की लागत उत्तराखंड के चार धाम रेल नेटवर्क में आ सकती है। रेलवे को पूरी तरह से ब्रॉडगेज किया जाएगा। साथ साथ पटरी और गेज बदलने का काम भी किया जाएगा। वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि रेलवे में यात्रियों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है, इसके लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही रेल बजट में आवंटन का बड़ा हिस्सा गेज बदलने में इस्तेमाल किया जाएगा। जेटली ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। बजट भाषण के दौरान अरुण जेटली ने जानकारी दी कि इस साल 700 नए रेल इंजन और 5160 नए कोच तैयार किए जा रहे हैं। जेटली ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, इसका एलान भी बजट में किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि स्टेशनों को सुंदर बनाने के साथ साथ यात्रियों की सुविधा का भी ख्याल रखा जाएगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top