Connect with us
Image: Holiday declared on Phooldeyi Phulari

उत्तराखंड के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी..फूलदेई (फुलारी) महोत्सव के दिन होगी छुट्टी !

उत्तराखंड के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी..फूलदेई (फुलारी) महोत्सव के दिन होगी छुट्टी !

फूल-फूल देई दाल-चौंल दे, घोघा देवा फ्योंल्या फूल। घोघा-फूलदेई की डोली सजेली, गुड़ प्रसाद दे दूध-भत्यूं। एक उल्लास का पर्व, हरियाली का पर्व, पहाड़ में खासतौर पर बच्चों पर पर्व है फूलदेई। छोटी-छोटी सी टोकरियों में भरे फूलों के साथ जब बच्चे द्वार द्वार आते हैं और मंगल गीत गाते हैं, तो वो पल बेहद खुशनुमा होता है। अब उत्तराखंड में इस पर्व को मनाने का मज़ा दोगुना होगा। जी हां कुछ लोग ऐसे हैं, जो उत्तराखंड के इस त्यौहार को बचाने की मुहिम में जुटे हैं। रंगोली आंदोलन के कर्ता-धर्ता शशि भूषण मैठाणी की मुहिम अब रंग लाती दिख रही है। 6 साल से शशि भूषण मैठाणी मुख्यमंत्री और राज्यपाल को इस बारे में पत्र देते आ रहे थे कि फूलदेई के दिन सरकारी अवकाश घोषित किया जाए लेकिन आज तक किसी भी सरकार ने उनकी बात नहीं सुनी थी।

यह भी पढें - उत्तराखंड में जगह-जगह फुलारी (फूलदेई) की धूम, ये खूबसूरत तस्वीरें देखिए
ये पहली बार हो रहा है कि उत्तराखंड में किसी मुख्यमंत्री ने फूलदेई की महत्ता और गरिमा को समझा है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शशि भूषण मैठाणी की मांग पर गौर करते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए सामान्य प्रशासन विभाग उत्तराखंड शासन को पत्र भेजा है। सीएम त्रि‍वेंद्र सि‍ंह रावत ने शशि भूषण मैठाणी की मांग पर फूलदेई के दिन अवकाश घोषित करने की दिशा में जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए हैं।
Holiday declared on Phooldeyi


CM त्रिवेन्द्र ने संयुक्त सचिव कृष्ण सिंह को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वास्तव में उत्तराखंड के 18 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब फूलदेई के दिन सरकारी छुट्टी होगी। अगर ऐसा होता है, तो फूलदेई त्योहार को उत्तराखंड में नई ऊर्जा के साथ मनाया जा सकेगा। उत्तराखंड की दम तोड़ती संस्कृति को नए प्राण मिल सकेंगे। यानी इतना माना जा सकता है कि अगली बार फूलदेई के दिन आप छुट्टी मना रहे होंगे। इस पर शशि भूषण मैठाणी ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि ‘मुझे उम्मीद है कि अब हमारी मुहिम रंग लाने लगी है। आने वाले दिनों में बच्चे बढ़-चढ़कर उत्साहपूर्वक फूलदेई पर्व को मनाने लगेंगे, जिसकी ख्याति देश-विदेश तक फैलेगी’। तो बस इंतजार किछ वक्त का और कीजिए और अगली बार फूलदेई की छुट्टी मनाने के लिए तैयार रहिए।

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top