उत्तराखंड रुद्रप्रयागkedarnath dham yatra breaking records

जय केदारनाथ..भारी बारिश के बाद भी आस्था का सैलाब, पहली बार पहुंचे रिकॉर्ड श्रद्धालु!

बाबा केदारनाथ में इस बार बड़े बड़े रिकॉर्ड धराशाई हो गए हैं। इस बार आस्था का सैलाब उमड़ा है और खास बात ये है कि अभी भी एक महीने का वक्त और बचा हुआ है।

kedarnath dham: kedarnath dham yatra breaking records
Image: kedarnath dham yatra breaking records (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: देवभूमि के बाबा केदारनाथ पर हर किसी की अटूट आस्था बढ़ती जा रही है। ये आलम ऐसा है कि इस बार सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। इससे पिछले साल पूरे यात्रा सीजन में 4.71 लाख यात्री केदारनाथ बाबा के दर्शनों को आये थे। साल 2014 में केदारनाथ में 40 हजार के करीब श्रद्धालु आए थे। साल 2015 में 1.54 लाख श्रद्धालु ही बाबा केदार के दर पर पहुंचे थे। साल 2016 में 3.09 लाख श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे।लेकिन अब आपको जानकर खुशी होगी कि इस साल ये आंकड़ा 7 लाख को छूने वाला है और खुशी की बात ये है कि अभी केदारनाथ यात्रा के लिए 1 महीने का वक्त और बचा हुआ है। इससे पहले वर्ष 2011 में केदारनाथ धाम में सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे, जिनकी संख्या 5.70 लाख थी। इस बार अब तक 6.85 लाख के करीब श्रद्धालु केदारनाथ दर्शन कर चुके हैं। इसके अलावा इस बार एक और रिकॉर्ड बन रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि की बेटी ने पहले बॉलीवुड में नाम कमाया, अब केदारनाथ की महिमा दुनिया को बताएगी
बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए लगातार लोगों का पहुंचना जारी है। हालांकि पिछले दिनों हुई भारी बारीश की वजह से यात्रा थम सी गई थी। लेकिन बरसात के खत्म होने के साथ ही एक बार फिर केदारनाथ यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है। बीते एक सप्ताह में यहां पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। ऐसे पहली बार हुआ है जब बरसात के बाद लोगों का इतना बड़ा हुजुम बाबा के दर्शनों के लिए एक ही दिन में पहुंचा हो। बता दें कि शुक्रवार को लगभग 6 हजार यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। ये संख्या बारिश के बाद एक दिन में अब तक की सबसे सर्वाधिक संख्या है। जिस तरह से इस साल बारिश की विदाई के बाद एक दिन में तकरीबन छह हजार भक्तों ने बाबा के दर्शन किए है वो खुद में एक रिकॉर्ड बन गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - महाप्रलय के 5 साल बाद..नए अवतार में दर्शन देने को तैयार बाबा केदारनाथ
बता दें कि यात्रा के शुरुआती महिने में बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले भक्तों की संख्या औसतन रोजाना 15 हजार रही। लेकिन बरसात शुरू होने के बाद ये संख्या काफी नीचे आ गई थी। हालांकि अब बारिश के थमते ही एक बार फिर यात्रा अपने पुरानी रौ में नजर आने लगी है। पिछले एक हफ्ते से तो प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा यात्री बाबा के दर्शन कर रहे है। लेकिन शुक्रवार को यहां पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला। शुक्रवार को 5993 और शनिवार को पांच हजार के आसपास भक्त यहां पहुंचे। एक बार फिर यात्रा के रफ्तार पकड़ने से स्थानीय व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों के चेहरे खिल उठे हैं। श्री बदरी-केदार मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनके जमलोकी ने बताया कि मौसम खुशगवार होने से यात्रियों की संख्या में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।