Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: how to check name in Ayushman Bharat Yojana Uttarakhand

हर उत्तराखंडी के लिए ज़रूरी खबर, ऐसे उठाएं आयुष्मान भारत योजना लाभ...5 लाख का फायदा

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत कुल 10.36 करोड़ परिवारों को एक साल में 5 लाख रुपये तक की कवरेज दी जाएगी... ये परिवार सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रूपये तक का कैशलेस इलाज करा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने 23 सितम्बर को हर नागरिक के केशलेस इलाज के लिए योजना शुरू की है। प्नधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रांची से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। जाहिर है इसी दिन से ये योजना उत्तराखंड के हरएक निवासी के लिए भी लागू हो गयी है। कुछ मायनों में ये योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम मानी जा रही है। योजना से कम से कम 50 करोड़ भारतीय नागरिकों को सुविधा होगी और अब पांच लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त लिया जा सकेगा। दिल्ली, केरल, ओडिशा, पंजाब और तेलंगाना को छोड़कर भारत के 29 राज्यों के 445 जिले के लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। 5 राज्य इस योजना को लागू नहीं कर रहे। इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियों को रखा गया है, मतलब ये हुआ कि इसमें निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों शामिल हैं। सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (SICC) के हिसाब से गांवों के 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 करोड़ परिवारों को इसमें शामिल किया गया है।

यह भी पढें - देवभूमि के हर परिवार के लिए अच्छी खबर, सालाना 5 लाख तक इलाज का खर्च देगी सरकार
आप योजना में शामिल हैं अथवा नहीं... ऐसे पता करें
आयुष्मान भारत योजना में आप शामिल हैं या नहीं, ये पता करना आसान है। कोई भी आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) की वेबसाइट (https://mera.pmjay.gov.in) जाकर अपना पंजीकरण चेक कर सकता है। https://mera.pmjay.gov.in पर जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आता है। इस ओटीपी को वेबसाइट पर डालकर वेरीफाई करना है। वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है। यहां आप देख सकते हैं कि आप योजना में शामिल हैं या नहीं। अगर आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) की वेबसाइट पर आपका नाम नहीं दिख रहा है और आप पात्र हैं तो इसी वेबसाइट पर SICC (सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसस) का लिंक है। इस लिंक पर जाकर आपको अपना नाम, पता, पिता का नाम और राज्य आदि ब्योरा डालना है... इसके बाद आपकी डिटेल वेबसाइट पर खुल जाती है। इसके अलावा कुछ और भी जरूरी बातें हैं...

यह भी पढें - उत्तराखंड के हर परिवार के लिए तोहफा, लागू होगी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना
अगर वेबसाइट पर आपका नाम नहीं है तो नजदीकी सरकारी अथवा आयुष्मान भारत योजना में शामिल निजी अस्पतालों से भी संपर्क कर सकते हैं। यहां आपकी मदद के लिए सरकार ने "आयुष्मान मित्र" और "आरोग्य मित्र" तैनात किये हैं। इन कर्मचारियों से आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी ली जा सकती है। अगर आप योजना में शामिल हैं और आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको योजना में शामिल अस्पताल के आयुष्मान मित्र या आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क से ही संपर्क करना होगा। यहां आपको अपना पहचान पत्र दस्तावेज दिखाना होगा। आप आधार कार्ड, वोटर आईडी या राशन कार्ड दिखा सकते हैं। आधार कार्ड की किसी भी तरह की अनिवार्यता नहीं है। इसके बाद पांच लाख तक के इलाज के लिए आपको एक भी पैसा नहीं देना होगा। केंद्र ने सुविधा के लिए योजना का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। 14555 पर फोन कर आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी, सलाह या सुझाव लिया जा सकता है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top