उत्तराखंड रुद्रप्रयागPM modi to visit kedarnath dham

9 नवंबर को केदारनाथ आएंगे पीएम मोदी, 3 महीने के भीतर तीसरी बार उत्तराखंड दौरा!

खबर है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ के दर पर आ रहे हैं। 9 नवंबर को ही केदानाथ के कपाट बंद होंगे और नई केदारपुरी का उद्घाटन भी संभव है।

pm modi kedarnath: PM modi to visit kedarnath dham
Image: PM modi to visit kedarnath dham (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: 9 नवंबर को उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस है। इस दिन पीएम मोदी भगवान केदारनाथ के दर्शनों के लिए आएंगे। पीएम के दौरे को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी केदारनाथ में नए निर्माण कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे। संभावना है कि सुबह 8.20 बजे पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंचेंगे। खास बात ये है कि बीते तीन महीने के भीतर पीएम मोदी का तीसरा उत्तराखंड दौरा है। पहले विश्व योग दिवस पर एफआरआई देहरादून में योग, फिर 7 अक्तूबर को इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन और अब केदारनाथ दौरे पर आकर पीएम मोदी वहां कामों का अवलोकन करेंगे। इसके अलावा केदारनाथ में सौंदर्यीकरण की नई परियोजनाओं का भी शिलान्यास हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में दिखी उड़ने वाली गिलहरी, दुनियाभर के वैज्ञानिकों में खुशी की लहर
बताया जा रहा है कि गरुड़ चट्टी तक बने चार किलोमीटर लंबे मार्ग का उद्घाटन भी पीएम मोदी कर सकते हैं। गरुड़ चट्टी तक जाने के लिए ऑल टेरेन व्हीकल की व्यवस्था की जा रही है। केदारनाथ के कपाट 9 नवम्बर को सुबह साढ़े आठ बजे शीतकाल के लिए बंद होने हैं। ऐसे में उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि पीएम मोदी 8 नवंबर की शाम के केदारनाथ पहुंचेगे। अगर ऐसा होता है तो वो रात्रि विश्राम केदारनाथ में ही करेंगे। अगली सुबह 9 नवम्बर को कपाट बन्द होने के बाद केदारनाथ से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। गरुड़चट्टी से पीएम मोदी का बेहद लगाव है। खबर है कि वो उस साधनास्थल में भी जा सकते हैं जहां 33 साल पहले उन्होंने साधना की थी। मोदी के दौरे के संकेत के बाद कुछ बड़ी तैयारियां भी की गई हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - चार धाम रेल नेटवर्क: पहाड़ी शैली में बनेंगे स्टेशन, श्रीनगर में मां राजराजेश्वरी रेलवे स्टेशन
आपको बता दें कि केदारनाथ से गरुड़चट्टी तक ढाई किलोमीटर का पैदल मार्ग है। इस पैदल मार्ग को दुरुस्त कर दिया गया है। रास्ते पर बाकायदा रेलिंग भी लगा दी गई है। अगर पीएम मोदी यहां आते हैं तो उनके लिए ATV की व्यवस्था की गई है। आपको याद होगा कि बीते साल जब केदारनाथ धाम के कपाट बंद हुए थे तो उस दौरान पीएम मोदी यहां आए थे। उन्होंने पुराने दिनों की याद ताज़ा की थी और कहा था कि ‘एक दौर था जब मैं यहीं रम गया था लेकिन शायद बाबा केदार की ये इच्छा नहीं थी। गरुड़चट्टी में मोदी रहा करते थे और रोजाना दो किमी नंगे पांव पैदल चलकर बाबा केदार के दर्शनों को जाते थे। कुछ वक्त बाद वो वापस चले आए थे।