Connect with us
Image: Snow fall and rain forecast in uttarakhand

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, 6 जिलों के लोग कल से सावधान रहें

उत्तराखंड में ठंड जबरदस्त हो रही है और इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। इन जिलों को सावधान रहने की जरूरत है।

उत्तराखंड में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। पहाड़ ठंड के आगोश में आ गए हैं और शीतलहर से मैदानी इलाकों तक असर पड़ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है और संभावना जताई है कि कल यानी 11 दिसंबर से उत्तराखंड के लोगों को सावधान रहने की जरूरत।
आपको बता दें कि पहाड़ों में बर्फबारी का दौर पहले ही शुरू हो गया था। ठंड और ठिठुरन से पहले ही पहाड़ी क्षेत्रों के लोग परेशान हैं। अब कल से पहाड़ के 6 जिलों के लोगों को खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, टिहरी गढ़वाल के लोगों को खासी दिक्कतें हो सकती हैं। इन जिलों के ऊंचाई वाले हिस्सों में पहले से ही बर्फबारी हो चुकी है। अब जानिए मौसम विभाग का क्या कहना है।

यह भी पढें - Video: केदारनाथ फिल्म के नाम पर देवभूमि से धोखा! सतपाल महाराज ने दी खुली वॉर्निंग
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मैदानी इलाकों में भले ही मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन पहाड़ों में होने वाली बर्फबारी और बारिश की ,वजह से मैदानी इलाकों में शीतलहर और भी जबरदस्त रूप ले लेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि 11 दिसंबर से उत्तराखंड में मौसम बदलने के आसार नज़र आ रहे हैं। पारे में भी गिरावट आने की संभावना है और हवा चलने से ठिठुरन बढ़ सकती है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम पूरी तरह से बर्फ से ढक गए हैं। फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब के साथ साथ औली में भी बर्फबारी हो रही है। मसूरी में भी जल्द ही बर्फ पड़ने के आसार नज़र आ रहे हैं। अब ये भी जानिए ठंड के दौरान आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

यह भी पढें - ‘केदारनाथ’ के डायरेक्टर की अपील, उत्तराखंड में फिल्म पर बैन हटा दो..मिला ये जवाब
ठंड को कभी भी आसानी से ना लें। तुलसी, लौंग और काली मिर्च जैसी औषधियां ठण्‍ड में बेहद लाभकारी होती है। इनके सेवन से कई बीमारियों से भी राहत मिलती है।
सर्दियों में खजूर आपके लिए अच्छा फल है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसे सर्दियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खजूर को दूध के साथ उबाल लीजिये इससे ठंड में राहत मिलेगी।
किशमिश और केसर गर्म दूध में मिलाकर पीने से ठण्‍ड में लाभ मिलता है।
पहाड़ों में इस दौरान तेज़ हवाएं और शीतलहर चलती हैं। कोशिश करें कि ठंड के दौरान बहुत कम घर से बाहर निकलें। गर्म खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करें।
कान और गर्दन को ठकें, ये ऐसी जगहें हैं जहां से शीतलहर सीधे शरीर पर असर करती है।

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top