Connect with us
Image: Atal ayushman yojna in uttarakhand

उत्तराखंड को बड़ी सौगात, आज से हर परिवार का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त..ऐसे उठाएं लाभ

एक भव्य कार्यक्रम के साथ ही उत्तराखंड में ‘अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना’ की शुरुआत हो गई है। आप भी जानिए कि आखिर कैसे इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है।

उत्तराखंड के लिए मंगलवार का दिन मंगल खबर लेकर आया है। आज से उत्तराखंड में "अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना" शुरूआत हो गई है। एक ऐसी योजना जिसमें हर परिवार को मुफ्त इलाज मिलेगा। एक ऐसी योजना जो अब तक देश के किसी भी राज्य में लागू नहीं की गई है। उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है कि जहां लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए इस बेमिसाल योजना की शुरुआत हुई है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्य तिथि पर देहरादून में इस योजना की शुरुआत की गई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस ड्रीम प्रोजक्ट की हर कोई तारीफ कर रहा है। कुल मिलाकर उत्तराखंड के करीब 28 लाख परिवारों के लिए ये खबर किसी सौगात से कम नहीं। अब आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढें - नेशनल स्कीइंग गेम्स के लिए तैयार हो रहा है औली, उत्तराखंड पर देश की नज़र
इस योजना के तहत उत्तराखंड केे सभी परिवारों को हर साल 5 लाख रूपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। ये सुविधा राज्य के सरकारी ह़स्पिटल और सूचीब़द्ध निजी हॉस्पिटल में दी जाएगी।सरकार द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट अस्पतालों को सूचीबद्ध करने का कार्य किया जा रहा है। ये योजना हर किसी तक पहुंचे इसके लिए टोल फ्री हेल्प लाईन 104, मोबाईल एप (अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना) और सरकारी वेबसाइट http//ayushmanuttarakhand.org को माध्यम बनाया गया है।
अगर आपके परिवार से कोई बीमार है, तो अस्पताल में भर्ती कराने पर इस योजना का लाभ मिलेगा
इलाज की सुविधा के लिये सरकारी एवं प्राईवेट अस्पतालों का चिन्हित किया गया है।

यह भी पढें - अच्छी खबर: उत्तराखंड में होंगे नेशनल गेम्स 2020 , भारतीय ओलंपिक संघ ने लगाई मुहर
पात्र लाभार्थी परिवारों के सभी उम्र के सभी सदस्य इस योजना के अन्तर्गत लाभ ले सकते है।
लाभार्थी परिवार अपनी एवं परिवार के सदस्यों का विवरण मोबाईल एप-(अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना) के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।
ऐसे परिवार जो योजना में चिन्ह्ति नहीं है का पंजीकरण मोबाईल एप (अटल आयुश्मान उत्तराखण्ड योजना) और वेब साईट http//ayushmanuttarakhand.org के माध्यम से किया जायेगा।
उपचार के वक्त मरीज का एक फोटो पहचान पत्र अवश्य होना चाहिए।
योजना में चयनित परिवारों को उनके डाटा बेस के अनुसार प्रमाणित किया जाएगा और उपचार मिलेगा।
इस योजना में कुल 1350 (तेरह सौ पचास) तरह की बीमारियों को कवर किया गया है।
मरीजो की मदद के लिये सूचीबद्ध चिकित्सालयों में आरोग्य मित्र तैनात रहेंगे। आरोग्य मित्र का मोबाईल नम्बर चिकित्सालय के हेल्प डेस्क पर उपलब्ध रहेगा। उत्तराखंड में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के शुभारंभ का ये विडियो भी देखिये...

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का शुभारंभ

Posted by Uttarakhand DIPR on Monday, December 24, 2018

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top