Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: CM trivendra to visit prayagraj kumbh

प्रयागराज कुंभ जाएंगे उत्तराखंड के CM त्रिवेंद्र, निभाई जाएगी सदियों पुरानी परंपरा

कुंभ से जुड़ी रीत निभाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जल्द ही प्रयागराज जाने वाले हैं, जहां वो कुंभ में हिस्सा लेने आए साधु-संतों को हरिद्वार महाकुंभ में आने का निमंत्रण देंगे।

सनातन हिंदू परंपरा में कुंभ स्नान का विशेष महत्व है। इससे जुड़ी परंपराएं और मान्यताएं हर देशवासी के लिए खास हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी जल्द ही ऐसी ही एक अनोखी रीत निभाने के लिए प्रयागराज जाने वाले हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 21 जनवरी को प्रयागराज जाएंगे। जहां वो कुंभ में शामिल होने आए सभी 13 अखाड़ों को साल 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ में आने का न्योता देंगे। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत अखाड़ा परिषद के साथ-साथ 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वरों से मिलेंगे और उन्हें हरिद्वार महाकुंभ में आने का निमंत्रण देंगे। सीएम के साथ नगर विकास मंत्री मदन कौशिक और मुख्य सचिव उत्पल कुमार भी अखाड़ों को निमंत्रण देने के लिए प्रयागराज जाएंगे। महाकुंभ में अखाड़ों को न्योता देने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। इसके बारे में भी जानिए

यह भी पढें - देहरादून-पिथौरागढ़ विमान सेवा शुरू, सिर्फ 1570 रुपये में जाइये दून से पिथौरागढ़
इस परंपरा के अनुसार जिस क्षेत्र में अगला कुंभ प्रस्तावित होता है, वहां का मुखिया खुद अखाड़ों में जाकर महामंडलेश्वरों को अपने यहां आने का निमंत्रण देता है। इस बार ये मौका उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को मिला है। सीएम रावत इस परंपरा को निभाने के लिए प्रयागराज जाने की तैयारी कर रहे हैं। सीएम के प्रयागराज दौरे के साथ ही हरिद्वार में साल 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां विधिवत रूप से शुरू हो जाएंगी। हरिद्वार महाकुंभ से पहले सरकार घाटों और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष योजनाएं बना रही है। जिसके तहत कुंभ क्षेत्र के घाटों को बनारस मॉडल पर तैयार किया जाएगा। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अमृतसर मॉडल पर काम किया जाएगा। प्रयागराज के बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बनारस जाएंगे, जहां वो प्रवासी भारतीयों की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top