उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand budget points

उत्तराखंड का बजट: खुलेगा नौकरियों का पिटारा, मिल सकती हैं ये बड़ी सौगातें

आगामी बजट सत्र में उत्तराखंड सरकार लोगों को कई सौगातें दे सकती है। आइए आपको बताते हैं कि इस दौरान किन किन बातों पर फोकस होगा।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
उत्तराखंड: Uttarakhand budget points
Image: Uttarakhand budget points (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड सरकार नई योजनाओं के जरिए पहाड़ के लोगों के दिल में जगह बनाने की कोशिश में जुटी है। आगामी बजट में भी सरकार की तरफ से कई घोषणाओं का पिटारा खुलने की उम्मीद है। इन योजनाओं का सीधा फायदा पहाड़ के लोगों को होगा। प्रदेश के अगले वित्तीय वर्ष 2018-19 में सरकार प्रदेश के हर वर्ग के लिए खास योजनाएं लाॉ़न्च करने वाली है। इन योजनाओं में युवा वर्ग के लिए काफी कुछ खास होने की उम्मीद है। सूत्रों की मानें तो सरकार युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके देने की तैयारी में है। पर्यटन, परिवहन और औद्योगिक क्षेत्रों के अलावा आयुष्मान भारत योजना के जरिए महिलाओं के साथ-साथ युवाओं की इनकम का दायरा बढ़ाने की तैयारी है। आगामी बजट लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रदेश में 11 फरवरी से प्रस्तावित बजट सत्र का एजेंडा मिशन 2019 बनने जा रहा है। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने इस बारे में कुछ खास बातें बताई हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड: वोटर्स के लिए जारी हुई हेल्प लाईन...अब 1950 डायल कीजिए और जानिए सब कुछ
मीडिया से बात करते हुए वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि नए बजट में जनता को राहत दिलाने को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई और दवाई के इर्द-गिर्द योजनाओं को मजबूती से क्रियान्वित करने पर जोर दिया जाएगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो लोकसभा चुनाव में राज्य सरकार की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, जिसका फायदा आम लोगों को होना तय है। आगामी बजट के जरिए मनोरंजन, परिवहन समेत दूसरे क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के नए मौके मुहैय्या कराए जा सकते हैं। किसानों को सस्ते ऋण की सौगात मिल सकती है। सरकार ने सहकारी क्षेत्र के किसानों के लिए सस्ते ऋण का दायरा बढ़ाने पर विचार करना शुरू कर दिया है। 11 फरवरी से 22 फरवरी तक प्रस्तावित बजट सत्र में राज्य सरकार आम आदमी को ध्यान में रखकर पहले से जारी कल्याण और विकास योजनाओं का दायरा विस्तृत करने की दिशा में काम कर रही है।