दुनियाभर में सुपरहिट हुई केदारनाथ की ध्यान गुफा..30 जून तक बुकिंग फुल..देखिए तस्वीरें (kedarnath dhyan gufa spreading all over world)
Connect with us
Image: kedarnath dhyan gufa spreading all over world

दुनियाभर में सुपरहिट हुई केदारनाथ की ध्यान गुफा..30 जून तक बुकिंग फुल..देखिए तस्वीरें

केदारनाथ की ध्यान गुफा लगातार सुर्खियों में बनी हुई है, 30 जून तक के लिए ध्यान गुफा की बुकिंग फुल हो चुकी है।

आपको याद होगा 18 मई को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ दर्शन के लिए आए थे, वो यहां स्थित ध्यान गुफा में भी रूके थे...इस दौरान पीएम मोदी ने रातभर ध्यान गुफा में साधना की। साधना के बाद पीएम मोदी तो लौट गए, लेकिन केदारनाथ में स्थित ये ध्यान गुफा अब भी लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। क्या देश, क्या विदेश हर जगह के श्रद्धालु केदारनाथ में स्थित मेडिटेशन केव में रुकना चाहते हैं। यहां साधना करना चाहते हैं, यहां के आध्यात्मिक जादू से रूबरू होना चाहते हैं। ध्यान गुफा श्रद्धालुओं के बीच किस हद तक लोकप्रिय हो गई है, इसका अंदाजा आप यूं लगा सकते हैं कि 30 जून तक के लिए ध्यान गुफा पूरी तरह पैक है। जीएमवीएन को ध्यान गुफा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन मिले हैं। बात करें जून महीने की तो पिछले 13 दिनों में 15 श्रद्धालु ध्यान गुफा में रुक चुके हैं, और यहां साधना कर चुके हैं।

केदारनाथ में ध्यान गुफा का क्रेज

kedarnath dhyan gufa spreading all over world
1 / 4

केदारनाथ यात्रा चरम पर है, ऐसे में ध्यान गुफा के लिए जीएमवीएन को लगातार आवेदन मिल रहे हैं। ध्यान गुफा को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

GMVN के पास है जिम्मा

kedarnath dhyan gufa spreading all over world
2 / 4

बता दें कि केदारनाथ से कुछ ही दूरी पर स्थित ध्यान गुफा की देखभाल का जिम्मा गढ़वाल मंडल विकास निगम के पास है। कहने को ये गुफा है, पर यहां श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए हर चीज मुहैय्या कराई गई है।

आराम से लेकर आधुनिक संचार साधन

kedarnath dhyan gufa spreading all over world
3 / 4

आराम से लेकर आधुनिक संचार साधन भी इस गुफा में मौजूद हैं। जैसे-जैसे बुकिंग कराने वालों की संख्या बढ़ रही है, जीएमवीएन ने मेडिटेशन केव में रुकने के नियम सख्त बनाने की भी तैयारी कर ली है। मेडिटेशन केव में रुकने वालों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल रखी गई है।

यहां आने के लिए स्वस्थ होना जरूरी

kedarnath dhyan gufa spreading all over world
4 / 4

इसके साथ ही गुफा में रुकने वाले का पूरी तरह स्वस्थ होना भी जरूरी है। यात्री के पास मेडिकल सर्टिफिकेट होना चाहिए, साथ ही उसे अपने स्वास्थ्य का परीक्षण भी कराना होगा, तभी जाकर मेडिटेशन केव में साधना की इजाजत दी जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top